पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:हमारी भाषा ही है हमारी पहचान, हिंदी को आगे बढ़ाने में हो हर किसी काे देना चाहिए योगदान

हाजीपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैशाली महिला कॉलेज में हुआ हिंदी दिवस को लेकर राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी का आयोजन

हिंदी भाषा ही हमारी पहचान है। जरूरत है इस भाषा को अधिक से अधिक लोगों को ज्ञान से जोड़ने की। ये बातें हिंदी दिवस पर वेबिनार को संबोधित करते हुए प्राचार्या प्रो. लक्ष्मी कुमारी ने कही। स्थानीय वैशाली महिला कॉलेज के हिन्दी विभाग तत्वावधान में आयोजित हिन्दी दिवस राष्ट्रीय वेब संगोष्ठी का आयोजन किया गया। वेबिनार सह संगोष्ठी हिन्दी हैं हम वतन है विषय विषय पर आयोजित किया गया। संगोष्ठी का उद्घाटन : स्वागत भाषण डॉ. अंजु ने करते हुए कहा कि हिन्दी को आगे बढ़ाने हेतु संपूर्ण राष्ट्रवासियों का सहयोग अपेक्षित है।

मंच संचालन दिव्या और सत्र का संचालन डॉ. रुणा आनंद ने की। विशिष्ट वक्ता मिजोरम विश्वविद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ने हिन्दी के संबंध में विस्तृत रुप से अपने विचारों को रखते हुए इसकी चुनौतियों से हमें अवगत कराया। मातृभूमि, मातृभाषा के प्रति प्रेम की सिफारिश करते हुए सहजता से अपने विचारों को साझा किया। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दी के समाजशास्त्रीय डॉ. राजीव कुमार कुंवर ने पोषणवादी एवं उपभोगतावादी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हिन्दी के प्रवर्धन के लिए हिन्दी को बाजार से जोड़ने की सिफारिश करने की जरूरत है। कई राज्यों के महाविद्यालय के 185 से अधिक प्रतिभागी जुड़े रहे।

राष्ट्रीय संगोष्ठी में इन्होंने किया विचार व्यक्त
महाविद्यालय के डॉ. शंकरजी, डॉ. कंचन माला, डॉ. पुष्पा चौहान, डॉ. किलक पटेल, डॉ. आभा रानी सिन्हा, डॉ. आशा रानी सिंह, डॉ. अनिता कुमारी, अर्पणा सुमन, डॉ. शबाना प्रवीणा, ऊषा कुमारी, डॉ. अलका, डॉ. लता कादंबिनी, डॉ. रेशमा सुल्ताना, प्रभाश्री ने वेबिनार में अपने विचार व्यक्त किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें