पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Oxygen Available In Government Hospitals; Condition Deteriorating Due To Not Getting In Private; RemadeSevere Out Of Stock

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिगड़े हालत:सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध, प्राइवेट में नहीं मिलने से बिगड़े हालत; रेमडेसिविर हुआ आउट ऑफ स्टॉक

पटना23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 20 अस्पतालों के ग्राउंड रियलिटी चेक में तीन दिन बाद भी 17 में नहीं मिला ऑक्सीजन

राजधानी के सरकारी अस्पतालों में तो ऑक्सीजन की सप्लाई सामान्य हुई, पर निजी अस्पतालों को लगातार तीसरे दिन सोमवार को भी ऑक्सीजन नहीं मिल सकी। इससे हालात और बिगड़ गए हैं। दैनिक भास्कर ने तीन दिन पूर्व 17 अप्रैल को जिन 20 अस्पतालों में जाकर ग्राउंड रियलिटी को जानने का प्रयास किया था, उनमें से 17 में सोमवार को भी ऑक्सीजन की कमी रही। वहीं ऑक्सीजन नहीं होने से पहले से हलकान मरीजों की सांस सोमवार को कोरोना की जीवन दवा रेमडेसिविर इंजेक्शन खत्म होने से अटक गई।

पटना के करीब सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन पूरी तरह खत्म हो गया। दर्जनों मरीजों के परिजन सुबह से रात तक इंजेक्शन के लिए इधर से उधर दौड़ते रहे। बिहार केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महासचिव प्रदीप चौरसिया ने बताया- सरकार ने यह तय किया है कि अब रेमडेसिविर इंजेक्शन को सहायक औषधि नियंत्रक के निर्देशानुसार जरूरत के मुताबिक अस्पतालाें को भेजने की व्यवस्था की गई है। सोमवार को इंजेक्शन की आपूर्ति होने थी, पर देर शाम तक कंपनी से वायल की खेप नहीं आ सकी।

परेशानी- ईएसआईसी समेत सभी प्राइवेट अस्पतालों में बेड खाली नहीं

रुबन अस्पताल के निदेशक डाॅ. सत्यजीत कुमार सिंह ने बताया कि अस्पताल में रेमडेसिविर इंजेक्शन खत्म हो गया है। ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति सोमवार को और बिगड़ गई। अस्पताल में प्रतिदिन 120 सिलिंडर की जरूरत है, वहीं सप्लाई महज 20-22 सिलिंडरों की हो रही है। पारस हॉस्पिटल में ऑक्सीजन है, पर रेमडेसिविर इंजेक्शन और बेड नहीं है। वहीं, उदयन हॉस्पिटल में न ऑक्सीजन है और न ही बेड व इंजेक्शन। ईएसआईसी, बिहटा में 50 बेड में 26 पर ही ऑक्सीजन है। यहां भी 6 आईसीयू समेत सभी बेड फुल हैं। 500 बेड की सुविधा बहाल करने के लिए अस्पताल प्रशासन ने डॉक्टर व नर्स के लिए डीआडीओ को पत्र लिखा है।

रविवार को नहीं आया था रेमडेसिविर इंजेक्शन, इसी हफ्ते से होगी डिलिवरी

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए जरूरी रेमडेसिविर इंजेक्शन की मारामारी पर सरकार ने माना है कि राज्य में इंजेक्शन अभी उपलब्ध नहीं है। राज्य स्वास्थ्य समिति के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मनोज कुमार ने बताया कि रविवार को इंजेक्शन का एक भी वायल पटना नहीं पहुंचा था, जबकि शनिवार को मात्र 200 इंजेक्शन मिले थे। सोमवार की शाम तक 1200 इंजेक्शन इमरजेंसी में उपयोग के लिए पटना पहुंचेंगे। इन्हें सबसे अधिक आवश्यकता वाले अस्पतालों को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन के 50 हजार वायल के लिए ऑर्डर दे दिया है। हालांकि, इस इंजेक्शन की पूरे देश में किल्लत है ऐसे में उपलब्ध होने में समय लगेगा। कंपनी ने आश्वासन दिया है कि इंजेक्शन की आपूर्ति इसी हफ्ते से शुरू हो जाएगी। वहीं ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए विभाग की ओर से जिलों की मैपिंग कराने का निर्देश दिया गया है। राज्य के सभी 14 प्लांट को 24 घंटे चलाने का निर्देश दिया गया है।

डीएम बोले- 4230 ऑक्सीजन सिलेंडर की हुई आपूर्ति

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिले में सोमवार को 12 घंटे में 4230 ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति अस्पतालों को कराई गई है। तीनों प्लांट में लगातार रिफिलिंग का काम चल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें