पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव की अधिसूचना जल्द जारी होने की उम्मीद:लोकसभा और विधानसभा वाली ईवीएम से ही होगा, पंचायत चुनाव

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • केंद्रीय व राज्य आयाेग में मल्टी नहीं, सिंगल पोस्ट ईवीएम पर बनी बात
  • राज्य निर्वाचन आयोग ने मल्टी पोस्ट ईवीएम से चुनाव का निर्णय लिया था

बिहार में पंचायत का चुनाव मल्टी पोस्ट ईवीएम से नहीं होगा। विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तर्ज पर सिंगल पोस्ट ईवीएम से ही चुनाव कराने को लेकर केंद्रीय व राज्य निर्वाचन आयोग के बीच लगभग सहमति बन गई है। अब इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। मल्टी पोस्ट ईवीएम पर अनापत्ति प्रमाण पत्र को लेकर बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव आयोग व बिहार के चुनाव आयोग के अधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में केंद्रीय चुनाव आयोग के सेक्रेटरी ईवीएम के अलावा आयोग की टेक्निकल टीम और ईवीएम बनाने वाली कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (इसीआईएल) के प्रतिनिधि भी शामिल थे। दूसरी ओर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम आयोग का पक्ष रखने गए थे।

मल्टीपोस्ट ईवीएम और सिंगल ईवीएम में अंतर

मल्टी पोस्ट ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट के साथ छह बैलट यूनिट को जोड़ा जा सकता है। सिंगल पोस्ट ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट के साथ एक बैलट यूनिट जुड़ेगा। बिहार में छह पदों के लिए पंचायत चुनाव होना है, इसलिए राज्य निर्वाचन आयोग ने मल्टी पोस्ट ईवीएम से चुनाव का निर्णय लिया था।

सभी डीएम से पंचायतों की ताजा स्थिति पर मांगी रिपोर्ट

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा अधिसूचित, नवगठित, उत्क्रमित व क्षेत्र विस्तार किए गए नगर निकायों के बाद सभी जिलों के डीएम से पंचायतों की वर्तमान स्थिति पर रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने कहा है कि 20 अप्रैल तक हर हाल में रिपोर्ट उपलब्ध कराएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें