MLC चुनाव में पारस को चाहिए 2 सीट:सूरजभान सिंह को भेजना चाहते हैं परिषद, भाजपा से हो गई बात; अब नीतीश से बातचीत

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में 24 सीटों पर होने वाले विधान परिषद के चुनावों को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई है। इस चुनाव के लिए बड़े राजनेता अब अपने स्तर से एक्टिव हो गए हैं। किस पार्टी को अपने उम्मीदवार के लिए कहां की सीट चाहिए? इस पर अंतिम दौर का मंथन भी चल रहा है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनशक्ति ने NDA गठबंधन में 24 में से 2 सीटों पर अपना दावा ठोंक दिया है। खुद केंद्रीय मंत्री ने भी अपनी इच्छा जाहिर कर दी है कि उनकी पार्टी के दो उम्मीदवार इस चुनावी मैदान में होंगे।

एक सीट सूरजभान के लिए मांगी जा रही

रालोजपा ने अपने परम्परागत सीट हाजीपुर पर पहले ही दावा ठोंक रखा है। अब इस पार्टी ने दूसरे सीट के लिए भी अपना दावा ठोंक दिया है। केंद्रीय मंत्री और उनकी पार्टी चाहती है कि हाजीपुर के साथ-साथ नवादा या कोई दूसरी सीट भी उन्हें मिले। दूसरी सीट पूर्व सांसद व पार्टी के संकटमोचन कहे जाने वाले बाहुबली सूरजभान सिंह के लिए मांगी जा रही है। इसकी पुष्टि पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रवण अग्रवाल ने की है। लंबे वक्त से सूरजभान सिंह किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा के संस्थापक रहे रामविलास पासवान का निधन हुआ तो उसके बाद सूरजभान ने पशुपति कुमार पारस का साथ दिया। पार्टी में टूट के बाद भी वो लगातार पारस व बाकी सांसदों के साथ खड़े रहे। उन्हें एकजुट करके रखा।

CM नीतीश से भी होगी बात

पशुपति कुमार पारस को केंद्र में मंत्री बनवाने में भी सूरजभान सिंह का अहम रोल रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के अनुसार केंद्रीय मंत्री की इस इच्छा पर पूर्व सांसद ने भी अपनी हामी भर दी है। वर्तमान में नवादा सीट जदयू के पास है और उसके नेता वहां से MLC हैं। अगर NDA में आम सहमति से यह सीट मिल गई तो ठीक, वरना सूरजभान सिंह के लिए हमें दूसरी सीट चाहिए। राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी ने दो सीटों के दावों को लेकर भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल से बात कर ली है। अब इस मसले पर सिर्फ जदयू से बात करनी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस बारे में बात करना बाकी रह गया है। पार्टी को विश्वास है कि NDA गठबंधन में एक-दूसरे को सम्मान जनक सीट मिलेगी।

जहां तक बात हाजीपुर सीट से उम्मीदवार को लेकर है तो राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जिला कमेटी से इसके लिए नाम मांगा है। जिला कमेटी के पास कुछ नाम आए हैं। इनकी तरफ से जो लिस्ट आएगी, उसे पार्टी के ससंदीय बोर्ड के पास भेजा जाएगा। फिर वहां से नाम फाइनल होने पर पशुपति कुमार पारस अपनी अंतिम मुहर लगाएंगे।

खबरें और भी हैं...