पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:पीएमसीएच में अन्य बीमारियों के मरीजों की अब विभाग में ही होगी कोरोना जांच

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड अस्पताल में 108 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा, आज से सभी बेड पर भर्ती होंगे मरीज

पीएमसीएच के कोविड अस्पताल में गुरुवार से 108 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा बहाल कर दी गई है। शुक्रवार से इन सभी बेड पर कोरोना मरीज भर्ती किए जा सकेंगे। प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी के मुताबिक कोविड अस्पताल में 100 बेड की जगह 108 बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था कर दी गई है। वैसे अभी 42 मरीज ही भर्ती हैं। सात वेंटिलेटर भी कार्यरत हो गए हैं।

इसके अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित होकर भर्ती होने वाले मरीज की सहूलियत के लिए सभी विभागों में कोरोना जांच की व्यवस्था कर दी गई है। सभी विभागों को रैपिड एंटीजेन किट उपलब्ध करा दी गई है। यदि मरीज पॉजिटिव होगा तो उसे कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। निगेटिव होने पर विभाग में भर्ती कर इलाज किया जाएगा।

हेल्थ बुलेटिन अब रोज शाम 7 से 8 बजे के बीच जारी होगा
पीएमसीएच के कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों का हेल्थ बुलेटिन अब शाम 7 से 8 बजे के बीच जारी किया जाएगा। एेसा मरीज के परिजनों के आग्रह पर किया गया है। प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि बुलेटिन जारी करने के समय यदि परिजन इच्छुक होंगे तो मरीज से फोन पर बात भी कराई जाएगी ताकि पता चले कि उनका मरीज किस स्थिति में हैं। यदि किसी तरह की शिकायत मरीज करेंगे तो उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड अस्पताल में तीन शिफ्ट में डॉक्टर और नर्सों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी बेड पर कॉल बेल की व्यवस्था की जा रही है।

गृह विभाग का आदेश-कंटेनमेंट जोन में तैनात होंगे शिक्षक-एनसीसी कैडेट

गृह विभाग ने सभी जिलों के डीएम, एसएसपी व एसपी को कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। खास बात यह होगी कि इस कार्य के लिए शिक्षक, एनसीसी कैडेट व अन्य संबंधित कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। उन्हें स्पष्ट उत्तरदायित्व व शक्तियां सौंपी जाएंगी। अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी कंटेनमेंट जोन में संलग्न क्षेत्रों में बफर जोन बनाकर उसमें समुचित प्रतिबंध लगाते हुए कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी उपाय किए जाएं।

कंटेनमेंट जोन में सघन कोविड जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलग आदेश भी जारी किया जा रहा है। दूसरी तरफ गृह विभाग ने डीजीपी से अनुरोध किया है कि पुलिस मुख्यालय में एडीजी स्तर के वरीय अधिकारी को कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को लागू कराने के लिए प्रभारी बनाते हुए इसका पर्यवेक्षण कराएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें