पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक में भी राहत:पटना की हवा साफ, एक्यूआई लेवल 40; यही हालात रहे ताे जाड़े में वायु प्रदूषण से मिलेगी निजात

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनलॉक के बाद गुरुवार को राजधानी की हवा देश के 100 शहरों में सबसे अधिक स्वच्छ और साफ रही। पहली बार सामान्य दिनों में राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स लेवल औसत 40 पर पहुंचा है। विशेषज्ञों की मानें तो एक्यूआई लेवल ऐसा ही रहा तो उम्मीद है इसबार नवंबर, दिसंबर और जनवरी में लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी।

लोग जब घर से निकलेंगे तो आंखों में जलन महसूस नहीं होगी। 2019 के नवंबर में करीब 6 दिन और दिसंबर में करीब 7 दिन एक्यूआई स्तर 401 से अधिक रहा था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मानक के मुताबिक, 401-500 के बीच एक्यूआई स्तर रहने पर हालात गंभीर हो जाते हैं। बुधवार को पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स स्तर 108 था।

सप्ताह में एक दिन नो व्हीकल डे हो

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से वायु प्रदूषण कम हुआ है। लेकिन, ऐसा लॉक टर्म के लिए रहेगा यह कहना मुश्किल है। आने वाले एक-दो माह में अगर अच्छी बारिश हुई तो उम्मीद है कि इसबार जाड़े के दिनों में एक्यूआई स्तर में कमी आएगी। सुझाव है कि सप्ताह में एक दिन नो व्हीकल डे कर देना चाहिए। वह दिन रविवार अच्छा होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें