पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनलॉक:पटना लाैटे छात्र, लाइब्रेरी व क्लबाें में समूह बना कर रहे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी की लाइब्रेरियों और क्लबों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र जुटने लगे हैं। कोविड-19 के कारण से अपने-अपने गृह जिलों में लौट गए छात्र अब पटना आ गए हैं। सभी छात्र अपने लक्ष्य पर केंद्रित होकर एक बार फिर से तैयारियों में जुट गए हैं। राजधानी में तैयारी के लिए सबसे चर्चित जगहों में से एक गेट पब्लिक लाइब्रेरी में अलग-अलग कमरों में लड़के तैयारी करते हैं।

गेट पब्लिक लाइब्रेरीः अलग-अलग कमरे में 8-10 की संख्या में छात्र कर रहे तैयारी, अभी ग्रुप डिस्कशन नहीं

गे ट पब्लिक लाइब्रेरी के हर कमरे में आठ से दस लड़के पढ़ाई कर रहे हैं। पूछने पर मधुबनी के रौशन शंकर और सहरसा के ज्ञान प्रकाश बताते हैं कि अभी कोविड को लेकर हम डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी-अपनी तैयारी कर रहे हैं। सामान्य स्थिति जब थी तब सभी हॉल की कुर्सियां भरी रहती थीं। सहरसा के शुभम सुमन बताते हैं कि लाइब्रेरी से पढ़कर उनके ही जिले के नवल किशोर को नौकरी लगी।

उनकी सफलता को देख हमने भी यहां आकर तैयारी करनी शुरू की। इस लाइब्रेरी में पहले ग्रुप डिस्कशन और चर्चित मुद्दों पर डिबेट हुआ करता था लेकिन कोरोना से फिलहाल रुका हुआ है। औरंगाबाद से बालचंद, बक्सर से प्रिंस और दनियावां से सोनू इस संकल्प से तैयारी कर रहे हैं कि उन्हें सरकारी नौकरी जरूर मिलेगी।

दिनेश सिंह लाइब्रेरीः संकल्प के साथ फिर तैयारी में जुटा कलम क्रांति ग्रुप, साथियों से मिल रही सहायता

इसी तरह पुनाईचक के दिनेश सिंह लाइब्रेरी में द कलम क्रांति के नाम से लड़कों का एक समूह कोविड की चुनौतियों के बीच फिर से तैयारियों में जुट गया है। ग्रुप के दीपक बताते हैं कि 2016 से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। दीपक रोज सिपारा से पैदल आते-जाते हैं। वो बताते हैं कि राजू, धीरज और राजेश जैसे कुछ मित्रों ने मिलकर पहले पुनाईचक पार्क में तैयारी शुरू की।

वहां तैयारी करने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी और कुछ दिक्कतें होने लगीं तोे युवाओं का यह कलम क्रांति ग्रुप दिनेश सिंह लाइब्रेरी आ गया। यहां लाइब्रेरी के उमेश कुमार ने उनलोगों की हर कदम पर मदद की। कुंदन, विवेक वाजपेयी, नीतू, सुधीर, सुशांत राज और राजू बताते हैं कि अब तैयारी फिर से शुरू हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें