पटना की ज्वेलरी शॉप में 12.14 करोड़ की लूट:3 लुटेरे दिनदहाड़े गहने ले भागे, एक पकड़ाया, विरोध में बाकरगंज मार्केट बंद

पटना4 महीने पहले

राजधानी पटना के अतिव्यस्त बाकरगंज इलाके में दिनदहाड़े ज्वेलरी दुकान से लूट हुई है। बाकरगंज से गांधी मैदान की ओर आने वाली सड़क पर स्थित SS ज्वेलर्स में दोपहर 2 बजे के करीब 4 लुटेरे घुस गए थे। उस वक्त शॉप में मालिक विजय कुमार के साथ स्टाफ समेत 4-5 लोग मौजूद थे। लुटेरों ने सबके मोबाइल भी छीन लिए। शॉप में जितने भी गहने थे, सब समेटकर बैग में भरा और निकल गए। निकलकर भागते वक्त ही एक लुटेरे को स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया। बाकी तीन लुटेरे बाइक से ही गांधी मैदान की तरफ भाग निकले। शॉप से 18 कैरेट का करीब 30 से 35 किलो सोना, जिसकी कीमत 12 करोड़ और 14 लाख रुपए कैश लूटकर ले गए। पकड़े गए लुटेरे के पास से एक बाइक, बैग में कुछ गहने और एक पिस्टल बरामद हुआ है। उसे फिलहाल गांधी मैदान थाना में रखा गया है। वहां सिटी एसपी भी मौजूद हैं और उससे पूछताछ की जा रही है।

घटना के बाद इलाके में सनसनी मच गई है। लोगों की भीड़ से पूरा इलाका भर गया है। पुलिस बल भी तैनात है लेकिन स्थानीय दुकानदार काफी ज्यादा आक्रोशित हैं।
घटना के बाद इलाके में सनसनी मच गई है। लोगों की भीड़ से पूरा इलाका भर गया है। पुलिस बल भी तैनात है लेकिन स्थानीय दुकानदार काफी ज्यादा आक्रोशित हैं।

एसएसपी ने कहा - अपराध होता है तो कार्रवाई भी होती है
ताजा मामले में पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लन ने कहा है कि पकड़ में आए शख्स से पूछताछ की जा रही है। उसकी उम्र 25-26 साल के करीब है और नाम साधू है। वह जहानाबाद का रहनेवाला है। उससे मिली जानकारी के आधार पर पुलिस आगे कार्रवाई कर रही है। राजधानी में ज्वेलर्स पर हुए हमलों में बढ़ोतरी के सवाल पर कहा कि घटनाएं होती हैं तो उसपर कार्रवाई भी होती है। अभी हमने राजीव नगर मामले में कार्रवाई की है। लुटे गए माल का कीमत का आकलन अभी नहीं किया जा सका है। बाकरगंज के व्यापारियों द्वारा फोन कॉल करने पर न उठाने के सवाल पर एसएसपी ने कहा कि कभी हमलोग जब किसी मीटिंग में होते हैं, तो फोन उठाना संभव नहीं होता। ऑफिस का लैंडलाइन नंबर हमेशा चालू रहता है। उस पर जानकारी दी जा सकती है।

लूट के बाद बाकरगंज में जबरदस्त हंगामा
दिनदहाड़े हुई लूट की इस घटना ने बाकरगंज इलाके के ज्वेलरी कारोबारियों को आक्रोशित कर दिया। कहा जा रहा है कि लूट की घटना के वक्त ही कदमकुआं थाना से लेकर एसएसपी तक को कई बार कॉल किया गया, लेकिन किसी ने फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद DSP को जानकारी मिली, तब गांधी मैदान थाने की पुलिस पहुंची, वह भी घटना के करीब 45 मिनट का बाद।

इस वजह से ज्वेलरी कारोबारियों ने गुस्से में पूरे बाकरगंज बाजार को बंद कर दिया है। स्थानीय सर्राफा व्यवसायी संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार के अनुसार जब तक सभी अपराधी पकड़े नहीं जाएंगे और लूटा गया माल बरामद नहीं होगा, तब तक इलाके के सभी ज्वेलरी शॉप बंद रहेंगे।

सर्राफा व्यवसायी संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार।
सर्राफा व्यवसायी संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार।

शॉप मालिक अभी तक बेसुध, लुटे गए माल की कीमत का अंदाजा नहीं
घटना के बाद से ही SS ज्वेलरी शॉप के मालिक विजय कुमार बेसुध हैं। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि जब तक वो होश में नहीं आते, तब तक लूटे गए माल की कीमत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन यह तय है कि लुटा गया माल कम से कम एक करोड़ रुपए का होगा।

गांधी मैदान थाना में हैं सिटी एसपी। पकड़े गए एक लुटेरे से पूछताछ चल रही है।
गांधी मैदान थाना में हैं सिटी एसपी। पकड़े गए एक लुटेरे से पूछताछ चल रही है।

बाकरगंज में पुलिस-पब्लिक की भीड़, लोग काफी आक्रोशित
स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि हमलोगों ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चार अपराधियों को देखा है। घटना के बाद इलाके में सनसनी मच गई है। लोगों की भीड़ से पूरा इलाका भर गया है। पुलिस बल भी तैनात है। लेकिन स्थानीय दुकानदार काफी ज्यादा आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि आखिर कब तक हमलोगों के साथ लूट की घटना होती रहेगी? सरकार हमलोगों को सुरक्षा कब तक दिलाएगी? बता दें कि बुधवार को भी राजीव नगर इलाके के सुहागन ज्वेलर्स में घुसकर दुकानदार को अपराधियों ने गोली मारी थी। एक बार फिर आज बाकरगंज में ज्वेलरी शॉप को निशाना बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...