पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Patna's 16 Vaccination Centers To Be On The Radar Of 8 Cells, Special Sale Will Be Monitored On Every Step

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब कोरोना का काम तमाम:8 कोषांगों के रडार पर होंगे पटना के 16 वैक्सीनेशन सेंटर, हर स्टेप पर होगी विशेष सेल की नजर

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • DM ने कोषांग का गठन कर दी अफसरों को बड़ी जिम्मेदारी
  • कोषांग का संचालन DRCC कार्यालय पटना में होगा

कोरोना के खिलाफ वार में वैक्सीनेशन की तैयारी अब अंतिम चरण में है। वैक्सीनेशन की पूरी निगरानी के लिए पटना में 8 कोषांग बनाए गए हैं। हर कोषांग को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। यहां से वैक्सीन की पूरी निगरानी तो होगी ही साथ-ही साथ व्यवस्था के संचालन में भी इसका अहम रोल होगा। DM पटना डॉ चंद्र शेखर सिंह ने बुधवार की शाम संबंधित शाखाओं के प्रभारियों को वैक्सीनेशन से संबंधित निर्देश दिया है।

ऐसे होगी कोषांगों की मॉनिटरिंग
पटना से प्रथम चरण के वैक्सीनेशन का शुभारंभ मुख्यमंत्री करेंगे। 16 जनवरी को पटना के 16 सेशन साइट और पूरे बिहार में 300 सेंटर पर वैक्सीनेशन होगा। निगरानी के लिए DM ने 8 कोषांगों का गठन कर उनके दायित्व का निर्धारण किया है साथ अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

प्रबंधन कोषांग
इसका संचालन जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय पटना में होगा। इसका काम सत्र स्थलों का चयन एवं सत्यापन के साथ गाइडलाइन के अनुरूप जगह फर्नीचर इंटरनेट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है। सत्र स्थल पर सैनिटाइजर ,मास्क, वैक्सीन वायल खोलने वाले उपकरण, निडिल निष्पादन उपकरण ,वैज्ञानिक कचरा प्रबंधन संबंधी उपकरण, डस्टबिन की भी व्यवस्था कराना है।

प्रतिरक्षण टीम एवं प्रशिक्षण कोषांग
इस कोषांग का संचालन DRCC कार्यालय पटना में होगा। इसका काम प्रतिरक्षण टीम का गठन, टीम के लिए सदस्यों की उपलब्धता समय से सुनिश्चित कराने के साथ जिला एवं प्रखंड स्तर पर कार्यशाला /प्रशिक्षण आयोजित कराना है।

वैक्सीन भंडारण एवं परिवहन कोषांग
इसका संचालन जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय पटना में होगा। इसके जिम्मे जिला से प्रखंड स्तर एवं सत्र स्थल तक कोल्ड चेन एवं भंडारण सुनिश्चित कराना होगा। साथ ही कोल्ड चेन से संबंधित सभी प्रकार के उपकरण की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित कराना होगा। टीका वितरण योजना तैयार कराने के साथ टीका वितरण के लिए वाहनों की तैयारी सुनिश्चित कराना भी है।

Co-Win पोर्टल कोषांग
इसका संचालन जिला स्वास्थ समिति कार्यालय में होगा। Co-Win पोर्टल पर सभी प्रकार की एंट्री निबंधन व अन्य गतिविधियों को सुनिश्चित कराने के साथ अद्यतन स्थिति से जिलाधिकारी को अवगत कराना इसका काम होगा।

AEFI कोषांग
इस कोषांग का संचालन अधीक्षक NMCH/ PMCH का कार्यालय होगा। सत्र स्थल पर प्रतिकूल लक्षण आदि से निपटने की तैयारी मेडिसिन किट एंबुलेंस आदि की व्यवस्था रखना। किसी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में PMCH/ NMCH में वार्ड सुनिश्चित करते हुए उसका समुचित इलाज सुनिश्चित कराना होगा।

विधि व्यवस्था कोषांग
इस कोषांग का संचालन अपर जिला दंडाधिकारी का कार्यालय कक्ष हिंदी भवन पटना में होगा। सत्र स्थलों में भीड़ नियंत्रण के लिए पर्याप्त पदाधिकारियों पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कराना। सत्र स्थलों में कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए होमगार्ड, चौकीदार पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति/ प्रशिक्षण कराना। किसी प्रकार की गलत जानकारी या अफवाह के विरुद्ध कार्रवाई करना विशेष काम होगा।

नियंत्रण कक्ष कोषांग
इसका संचालन DRCC कार्यालय पटना में होगा। जिला टास्क फोर्स एवं प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक कर नियमित रूप से संपन्न कराना एवं अद्यतन जानकारी रखना। सभी भागीदारी/ सभी विभागों के बीच में समन्वय स्थापित करना। सरकार से प्राप्त निर्देशों को सभी कोषांग/संबंधित पदाधिकारियों के बीच में अवगत कराना। विधि व्यवस्था कोषांग से समन्वय कर स्थिति पर नजर रखना।

मीडिया /IEC कोषांग
इसका संचालन जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय पटना में होगा। इसका कार्य संपूर्ण कार्यक्रम का वृहद प्रचार प्रसार इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से करना है। अफवाहों का त्वरित खंडन करना। समय-समय पर प्रेस विज्ञप्ति निर्गत करना, प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करना है। मीडिया कर्मियों /जनप्रतिनिधियों आदि के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित करना इसका विशेष काम होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser