पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Patna's Jewelery Shop Became The Soft Target Of Criminals, This Year 5 Major Incidents Have Happened In Patna District

अपराधियों का सॉफ्ट टारगेट बना ज्वेलरी शॉप:इस साल पटना जिले में हो चुकी है 5 बड़ी वारदातें, विरोध करने पर एक दुकानदार की हत्या हुई, एक केस 6 महीने बाद तक है अनसुलझा

पटना21 दिन पहले
2021 के शुरुआती महीने से लेकर अब तक ज्वेलरी शॉप में लूट की वारदातें कम नहीं हुई हैं।

ज्वेलरी शॉप अपराधियों का सॉफ्ट टारगेट बन गया है। यहां हथियार लेकर अपराधी आराम से जाते हैं। लाखों की ज्वेलरी और कैश लूटकर फरार हो जाते हैं। अगर दुकानदार या उसके स्टाफ ने चालाकी की या लूट का विरोध किया तो ऑन स्पॉट गोली मार देते हैं। पिछले 2 सालों में इस तरह की 10 बड़ी वारदातें राजधानी पटना समेत पूरे जिले में हो चुकी है। 2021 के शुरुआती महीने से लेकर अब तक शहर से लेकर जिले में अलग-अलग जगहों पर ज्वेलरी के 5 शॉप को लूटा। इसमें 10 अगस्त को बिहटा में लूट का विरोध करने पर दुकानदार की गोली मारकर हत्या भी कर दी। इस घटना को अभी एक महीना भी नहीं हुआ कि 3 सितंबर की रात हथियार से लैस अपराधियों ने पटना के शास्त्रीनगर थाना के तहत शिवपुरी इलाके में महावीर ज्वेलरी शॉप में धावा बोला। पिस्टल का डर दिखाकर पहले 3 लाख की ज्वेलरी और कैश लूटी। फिर 4 राउंड गोली भी फायर किया।

न कोई गिरफ्तारी हुई और न ही गैंग की पहचान
महावीर ज्वेलर्स में लूट और फायरिंग की वारदात को कुल 4 अपराधियों ने मिलकर अंजाम दिया था। इस वारदात को 72 घंटे से अधिक बीत गए हैं। इस कांड की जांच कर रही पुलिस टीम के पास अब तक अपराधियों के खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं है। शास्त्रीनगर थाना की पुलिस के अनुसार न तो अभी अपराधियों की पहचान भी नहीं हो पाई है। यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह गैंग नया है या पुराना? इन तक पहुंचने के लिए पुलिस को कड़ी मेहनत करनी होगी। वारदात के बाद अपराधी बेली रोड की तरफ भाग गए थे। इस कारण डिटेक्ट करने में परेशानी हो रही है। सही लोकेशन नहीं मिल पा रहा है।

पुलिस की असफलता: 6 महीने बाद भी नहीं पकड़ पाए अपराधी
कंकड़बाग थाना के तहत कॉलोनी मोड़ के पास ज्योति अलंकार ज्वेलर्स है। इस शॉप में इसी साल 2 मार्च की शाम हथियार के बल पर अपराधियों ने डकैती की थी। करीब 20 लाख से अधिक की ज्वेलरी लूट कर अपराधी पैदल ही फरार हो गए थे। इस कांड को अब 6 महीने हो चुके हैं, लेकिन अब तक कंकड़बाग थाना की पुलिस इस कांड को अंजाम देने वाले एक भी अपराधी को गिरफ्तार नहीं कर पाई। अब तक गैंग की पहचान भी नहीं हो सकी। शॉप के मालिक जगजीत सिंह का आरोप है कि डकैती के बाद पुलिस CCTV का DVR भी ले गई। आज तक उन्हीं के पास है। तब भी वो कुछ काम नहीं कर पाए।

पिछले 6 वर्षों में बदला लूट का ट्रेंड
पिछले 6 सालों में बिहार के अंदर लूट का ट्रेंड बदला है। कैश की जगह सोना पर अपराधियों का फोकस रहा है। हाजीपुर के कुख्यात अपराधी सुबोध सिंह ने सोना लूट की शुरूआत की। बिहार के साथ-साथ दूसरे राज्यों में भी इसने सोना लूटा। हाजीपुर के अपराधी इस पर ज्यादा फोकस करते हैं। पटना के SSP उपेंद्र कुमार शर्मा की मानें तो शिवपुरी की घटना में हाजीपुर के अपराधी नहीं थे। पूरे मामले की पड़ताल चल रही है। जल्द ही सफलता मिल जाएगी।

पिछले 2 सालों में पटना जिले की ज्वेलरी शॉप लूट की 10 बड़ी वारदातें

  • 3 सितंबर 2021 की रात शास्त्रीनगर के शिवपुरी में अपराधियों ने महावीर ज्वेलरी शापॅ में हथियार के बल पर 3 लाख की ज्वेलरी व कैश लूटा और 4 राउंड गोली फायरिंग की।
  • 10 अगस्त 2021 को पटना के बिहटा में दुकान बंद करने के दौरान लूटपाट करने पहुंचे अपराधियों ने दुकानदार की गोली मारकर कर दी थी हत्या।
  • 26 जून 2021 को हथीदह के औंटा में पुलिस के वेश में आए अपराधियों ने मां वैष्णवी ज्वेलर्स में धावा बोला और 1.5 लाख का सोना लूट कर फरार हो गए।
  • 30 अप्रैल 2021 को चौक थाना के तहत हाजीगंज के स्वर्णरेखा ज्वेलर्स से हथियार से लैश अपराधियों ने 3 लाख की ज्वेलरी और कैश लूट लिए थे।
  • 2 मार्च 2021 की शाम कंकड़बाग में कॉलोनी मोड़ के पास स्थित ज्योति अंलकार ज्वेलरी शॉप में पिस्टल का डर दिखा 20 लाख से अधिक की ज्वेलरी लूट ले गए थे अपराधी।
  • 19 फरवरी 2020 की शाम शास्त्रीनगर थाना के तहत अशोकपुरी में वर्षा ज्वेलर्स से हथियार के बल पर 20 लाख की ज्वेलरी लूट ले गए थे अपराधी।
  • 13 मार्च 2020 की शाम चौक थाना के मथनी तल इलाके में अपराधियों ने रंगदारी की डिमांड पूरी न होने पर रंजन बाबा की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
  • 6 जुलाई 2020 को पत्रकार नगर थाना के तहत चित्रगुप्त नगर के ज्वेलरी गार्डन में 15 लाख के गहने 20 हजार कैश लूट ले गए थे अपराधी।
  • 25 अक्टूबर 2019 धनतेरस की रात अगमकुआं थाना के तहत गायत्री ज्वेलर्स में डकैती के दौरान 9 लाख की ज्वेलरी लूटने के दौरान एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
  • 21 जून 2019 को दोपहर बाद राजीव नगर थाना के तहत पंचवटी रत्नालय ज्वेलर्स में हथियार के बल पर 4 करोड़ की ज्वेलरी लूटी गई थी।
खबरें और भी हैं...