• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Patna's Traffic System Will Change In Chhath Puja; On November 10 And 11, Leave The House Only After Seeing The Route Plan

छठ पूजा में बदल जाएगी पटना की ट्रैफिक व्यवस्था:10 और 11 नवंबर को रूट प्लान देख कर ही घर से निकलें, वरना झेलनी होगी परेशानी

पटना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

चार दिनों के छठ महापर्व की शुरूआत 8 नवंबर को नहाय-खाय से हो रही है। 9 नवंबर को खरना है। इसके बाद 10 नवंबर को शाम का और 11 नवंबर को सुबह का अर्घ्य दिया जाएगा। छठ महापर्व के दौरान पटना के गंगा घाटों पर छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं की भारी उमड़ेगी। ऐसे में गंगा घाट आने-जाने के दरम्यान छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए पटना जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस ने दो दिनों का रूट प्लान तैयार किया है। जारी किए गए रूट प्लान के तहत राजधानी के लोगों को दो दिनों के लिए बदले गए ट्रैफिक व्यवस्था के अनुसार ही चलना होगा। बदली हुई व्यवस्था पटना में 10 नवंबर के दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक और 11 नवंबर के अहले सुबह 2 बजे से सुबह 8 बजे तक के लिए लागू रहेगी। दो दिनों के बदली हुई ट्रैफिक व्यवस्था से आने-जाने के लिए फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, पेशेंट, डेथ बॉडी और छठ व्रतियों को लेकर जाने वाली गाड़ियों को पूरी तरह से छूट रहेगी।

ट्रैफिक प्लान

अशोक राजपथ की व्यवस्था

अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से दीदारगंज तक किसी भी प्रकार की गाड़ियां नहीं चलेगी। इस रूट पर सभी इन्ट्री प्वाईंट को बंद कर दिया जाएगा। सिर्फ छठ व्रतियों की गाड़ी जाएगी। इनकी गाड़ियां खजांची रोड से लेकर पटना कॉलेज/सायंस कॉलेज कैंपस में वाहनों पार्क की जाएंगी। अशोक राजपथ पर ही कारगिल चौक से वेस्ट में शाहपुर तक (कॉर्मशियल गाड़ियों को छोड़कर) छठव्रतियों के सभी प्रकार की गाड़ियां चलेंगी।

गाड़ियों को रामजीचक मोड़ की ओर डायवर्ट किया जाएगा

10 नवंबर को को दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक और 11 नवंबर को अहले सुबह 3 बजे से सुबह 6 बजे तक, दीघा मोड़ से आशियाना मोड़ की तरफ (नॉर्थ से साउथ की ओर) गाड़ियां नहीं चलेंगी। इस अवधि में गाड़ियों को रामजीचक मोड़ की ओर डायवर्ट किया जाएगा। जो नहर रोड होते हुए बेली रोड जा सकेंगी।

आलमगंज में पार्किंग का इंतजाम किया गया है

गायघाट की ओर जाने वाली गाड़ियां पुरानी बाइपास पर धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर या बिस्कोमान गोलम्बर के रास्ते गायघाट की ओर जाएगी। दोनों दिन गाय घाट जाने वाली गाड़ियों के लिए 6 जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 1. गायघाट पुल के नीचे वेस्ट पाया से सटे फ्लैंक में, 2. हाथिया बागान, 3. लोहा गोदाम, 4. NMCH, 5. मेडाज हॉस्पीटल (बिस्कोमान गोलम्बर के पास) और 6. गुलजारबाग स्टेडियम, आलमगंज में पार्किंग का इंतजाम किया गया है।

कॉमर्शियल गाड़ियों का परिचान बंद रहेगा

गायघाट पुल के नीचे से डेली चलने वाले ऑटो पूजा के समय के दौरान वहां तक नहीं जाएगी और न ही वहां से चलेगी। उस अवधि के दरम्यान ऑटो व दूसरी कॉर्मशियल गाड़ियां NMCH या डंका ईमली तक ही आएगी और वहां से वापस जाएगी। गांधी मैदान से गायघाट के बीच चलने वाले ऑटो एक्जीविशन रोड होते हुए राजेन्द्रनगर पुल से बहादुरपुर गुमटी होते हुए बाइपास और अगमकुआं से बाइपास थाना तक जाएगी। साथ ही उस अवधि में सुदर्शन पथ पर भी कॉर्मशियल गाड़ियों का परिचान बंद रहेगा।

छठव्रतियों को पैदल ही घाट तक जाना होगा

बाइपास थाना मोड़ से चौक शिकारपुर आरओबी होकर छठव्रतियों के गाड़ियों को छोड़कर सभी प्रकार की कॉमर्शियल गाड़ियों (तीन पहिया सहित) की इंट्री पर रोक रहेगी। कंगन घाट और चौक मोड़ जाने वाले छठव्रती की गाड़ियों की पार्किंग सिटी स्कूल, चौक एवं मंगल तालाब कैंपस में होगी। वहां से छठव्रतियों को पैदल ही घाट तक जाना होगा।

चौक शिकारपुर आरओबी से मोर्चा रोड और पूरब दरवाजा की ओर जाने वाले छठव्रतियों की गाड़ियों को गुरू गोविन्द सिंह आरओबी के नीचे एवं पटना साहिब स्टेशन के पास पार्क किया जाएगा। वहां से भी छठव्रती और श्रद्धालुओं को पैदल घाट तक जाना होगा।

ट्रैफिक पुलिस ने दो दिनों का रूट प्लान तैयार किया है।
ट्रैफिक पुलिस ने दो दिनों का रूट प्लान तैयार किया है।

सभी प्रकार की गाड़ियों की इंट्री पर रोक

फोर लेन पर करमलीचक मोड़ से पटना सिटी की ओर आने वाली सभी प्रकार की गाड़ियों (तीन पहिया सहित) की इंट्री पर रोक रहेगी।.दीदारगंज चेक पोस्ट से वेस्ट अशोक राजपथ पर सभी प्रकार के कॉमर्शियल गाड़ियों (तीन पहिया सहित) की इंट्री नहीं होगी। इस पूरी तरह से रोक रहेगी। सिर्फ छठव्रतियों की गाड़ी को ही जाने दिया जाएगा और इनकी गाड़ियों के पार्किंग का अरेंजमेंट बाजार समिति में किया गया है। वहां से उन्हें पैदल ही घाट तक जाना होगा।

जेपी सेतु का ट्रैफिक प्लान

जेपी सेतु पर 10 नवंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 6:30 बजे तक सोनपुर/छपरा से पटना की तरफ छोटी गाड़ियों के आने पर रोक रहेगी। जबकि, उसी दिन शाम में 5 बजे से 7 बजे तक पटना से सोनपुर/छपरा की तरफ भी गाड़ियों नहीं जाएंगी। यही व्यवस्था 11 नवंबर को अहले सुबह 3 बजे से 6 बजे तक सोनपुरव छपरा से पटना की ओर से तो सुबह 6 बजे से 8 बजे तक पटना से सोनपुर-छपरा की ओर गाड़ियां नहीं जाएंगी।

छठ घाट के लिए की गई व्यवस्था

पाटीपुल घाट, दीघा घाट, शिवा घाट, मीनार घाट (दीघा):- इन सभी घाटों पर जाने के लिए छठव्रतियों और श्रद्धालुओं की गाड़ियों के लिए संबंधित घाट पर बनाए गए पार्किंग में पार्क करनी होगी। वहां से श्रद्धालु पैदल घाटों पर जाएंगे। इन घाटों पर गाड़ियों की इंट्री और एग्जीट जेपी सेतु के एप्रोच रोड से रूपसपुर नहर रोड से होगी।

गंगा पथ:- गेट नं0

93, 88, 83, कुर्जी घाट, एलसीटी घाट, एवं राजापुल पुल घाट पर जाने के लिए छठव्रती की गाड़ियों की पार्किंग उक्त घाटों के गेट से इंट्री कर गंगा पथ होते हुए निर्धारित पार्किंग स्थल होगी। इन गाड़ियों की इंट्री और एग्जीट घाटों के अन्दर बने गंगा पथ से मुख्य पथ (अशोक राजपथ) पर होगी।

गेट नं0-93 (दीघा)

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालुओं के सभी बड़ी/छोटी गाड़ियां अटल पथ, कुर्जी मोड़ गेट, एलसीटी गेट एवं राजापुर घाट गेट से इंट्री कर गंगा पथ से होगी। घाट के किनारे अवस्थित निर्धारित पार्किंग स्थल पर गाड़ियों को पार्क किया जाएगा। बड़ी गाड़ियों की एग्जीट, गेट नं0-93 से होगी और छोटी गाड़ियां गेट नं0-92 से जाएगी। गाड़ियों का दबाव या जाम की स्थिति होने पर अन्दर बने रास्ते से ईस्ट जाकर गेट नं0-83/कुर्जी मोड़/एलसीटी घाट/राजापुर पुल घाट होकर अशोक राजपथ पर जा जा सकेगा।

गेट नं0-88 घाट

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों के छोटी गाड़ियां घाट तक जाएगी एवं घाट के पास निर्धारित पार्किंग स्थल में गाड़ियों को पार्क करने की व्यवस्था होगी।

गेट नं0- 83 घाट (दीघा)

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालुओं के छोटी वाहन घाट तक जायेगी और घाट के पास निर्धारित पार्किंग स्थल में अपना वाहन पार्क करेंगे। इस घाट पर जाने वाले रास्ते संकीर्ण हैं। इस कारण घाट तक पैदल जाना होगा। छठव्रतियों और श्रद्धालुओं के जाने के बाद ही इस घाट से गाड़ियों को जाने दिया जाएगा।

कुर्जी घाट

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालु के छोटी गाड़ियां कुर्जी गेट से इन कर लेफ्ट गंगा पाथ वे के उपर तय पार्किंग स्थल में पार्क की जाएगी।

एलसीटी घाट

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालु की छोटी गाड़ियां अंडरपास के नॉर्थ-ईस्ट में बनाए गए पार्किंग में पार्क की जाएंगी।

राजापुर पुल घाट

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालु के छोटी वाहन राजापुर पुल घाट के अन्दर गंगा पथ के उपर निर्धारित पार्किंग स्थल में पार्क की जाएंगी।

बांसघाट

​​​​​​​इस घाट पर बांसघाट अंडरपास से आगे बढ़कर घाट जाने वाले रास्ते के लेफ्ट एवं राइट में पार्किंग बनाई गई है। इसके अलावे बांसघाट अंडरपास पार कर बायें (पूरब) बढ़कर गंगापथ के उपर निर्धारित पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे।

कलेक्ट्रेट घाट/महेन्द्रु घाट

इस घाट के पास गाड़ियों की पार्किंग स्थल नहीं है। इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालुओं की गाड़ियां गांधी मैदान के अन्दर पार्क की जाएंगी। वहां से पैदल घाट तक जाना होगा।

पटना कॉले

बारी पथ से अशोक राजपथ में जाने वाले छठव्रतियों/श्रद्धालुओं के वाहन केवल खजांची रोड से अशोक राजपथ में जाएंगे। वाहन को पटना कॉलेज मैदान में पार्क कर वहां से पैदल जाना होगा।

साइंस कॉलेज

एनीबेसेन्ट रोड, रमना रोड, कुनकुन सिंह लेन से आने वाली सभी वाहन साइंस कॉलेज में आकर पार्क होगी तथा वहां से छठव्रती गाड़ी पार्क कर पैदल ही घाटों तक जाएंगी।

न्यू बाइपास और दूसरे रूट की व्यवस्था

10 नवंबर की सुबह 10 बजे से 11 नवंबर की सुबह 10 बजे तक बाढ़/मोकामा से पटना आने वाले ट्रक फतुहा ओवरब्रीज से 2 किलोमीटर पश्चिम से यू-टर्न लेकर एनएच-30 होते हुए बिहटा-सरमेरा रोड से चलेगी। इस अवधि में पहाड़ी मोड़ से दीदारगंज की ओर ट्रकों का परिचालन नहीं होगा।

नगर बस सेवा:- पटना जंक्शन, जीपीओ होते हुए बेली रोड से दानापुर या खगौल जाने वाली बस किसी भी परिस्थिति में गांधी मैदान नहीं जाएगी। ये वाहन पटना जंक्शन से ही अपने गंतव्य स्थल तक चलेगी।

जरूरी नंबर्स, जिसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं

जिला नियंत्रण कक्ष

  • 0612-2219810
  • 0612-2219234

पुलिस नियंत्रण कक्ष

  • 100, 9470001389

पटना सिटी नियंत्रण कक्ष

  • 0612-2631813

नगर पुलिस अधीक्षक, पूर्वी, पटना

  • 9473400336

नगर पुलिस अधीक्षक, मध्य, पटना

  • 9431822969

नगर पुलिस अधीक्षक, पश्चिमी, पटना

  • 9473400335

पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, पटना

  • 9431822968

पुलिस अधीक्षक यातायात, पटना

  • 9431822970

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पटना सदर

  • 9473191200

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पटना सिटी

  • 9473191202

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, दानापुर

  • 9473191201
खबरें और भी हैं...