पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लोग महीनों तक लगा रहे बैंक व प्रखंड कार्यालय का चक्कर

हाजीपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना महामारी में लॉकडाउन व बारिश और बाढ़ से बेहाल हो चुके हैं जिले के ज्यादातर किसान

कोरोना महामारी की मार झेलने के साथ बारिश और बाढ़ से बेहाल किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक व प्रखंड में भटकना पड़ रहा है। जबकि जिले का सीडी रेशियो लक्ष्य कम होने को लेकर कई बार डीएम व डीडीसी ने बैंक के अधिकारियों को चेताया भी हैं। फिर भी किसानों को ऋण देने में बैंक आनाकानी कर रहे हैं। अग्रणी बैंक की माने तो एक लाख साठ हजार रुपए तक का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने पर किसानों को किसी प्रकार पर बंधक नहीं रखना होगा। किसान खेती के अलावा पशुपालन व मछली पालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड बैंक बनवा सकता है। इसके लिए बैंक को आरबीआई का निर्देश प्राप्त है। उसके बाद भी बैंक इस पर अमल नहीं कर रहीं है।
32 हजार किसानों ने ऋण के लिए दिया आवेदन : किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए योजना की शुभारंभ से लेकर अबतक लगभग 32 हजार किसान ही ऋण के लिए आवेदन किए हैं। इन आवेदनों में से बैंक ने लगभग 1500 किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया है। लगभग 30 हजार आवेदन महीनों से लंबित हैं। पीएम सम्मान निधि योजना से मिलेंगे 6 हजार रुपए : जिले में ढाई लाख से ज्यादा किसानों ने पीएम सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है। इसके तहत सालाना 6 हजार रुपए तीन किश्तों में दिए जा रहें है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें