पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • PM Narendra Modi To Launch Internet, Optical Fiber Connecting Program On 21 Villages By Next Year In All Villages Of Bihar

रविशंकर ने कहा:बिहार के सभी गांवों में अगले साल मार्च तक पहुंचेगा इंटरनेट, ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने के कार्यक्रम का 21 को शुभारंभ करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पटना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार के सभी गांवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट पहुंच जाएगा। बिहार के सभी 45945 गांवों में 31 मार्च तक भारत नेट के ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने के कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 सितंबर को किया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी।

ये कार्यक्रम भारत सरकार के संचार विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होगा। रविशंकर प्रसाद दोनों विभागों के मंत्री हैं। उनके सक्रिय प्रयासों से बिहार के हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचा कर संचार और सूचना क्रांति की शुरुआत हुई है। इस पूरे प्रोजेक्ट को कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।

देश में लगभग चार लाख कॉमन सर्विस सेंटर हैं, जो डिजिटल साक्षरता, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान मानधन जैसी कई सेवाओं का निष्पादन डिजिटल माध्यम से करते हैं। इन्होंने देश भर में लाखों ग्राम पंचायतों में वाई फाई भी लगाया है। बिहार में 34821 कॉमन सर्विस सेंटर हैं।

भारत नेट योजना के अंतर्गत देश के ढाई लाख ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाने की योजना है। बिहार की सभी पंचायतों में भारत नेट पहुंच चुका है। अब ग्राम पंचायत के आगे सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई भी लगाया जाएगा। इस सुविधा का लाभ जनता भी अपने घरों में प्राप्त कर सकेगी।

सुप्रीम कोर्ट में 2, हाईकोर्ट में 78 महिला जज हैं : कानून मंत्री

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद में कहा कि इस वर्ष 1 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट में 2 और देश के विभिन्न हाईकोर्ट में 78 महिला जज हैं। लोकसभा में एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की स्वीकृत संख्या 34 है।

इसमें दो महिला हैं। सबसे अधिक 11 महिला जज पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जबकि 9 मद्रास हाईकोर्ट में और दिल्ली व बॉम्बे हाईकोर्ट में 8.8 महिला जज हैं। पटना, मणिपुर, मेघालय, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्तराखंड हाईकोर्ट में एक भी महिला जज नहीं हैं। गुवाहाटी, हिमाचलप्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, राजस्थान और सिक्किम हाईकोर्ट में 1-1 महिला जज हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें