पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • PMCH Will Increase 200 Beds Of Oxygen For Treatment Of Cancer, Now 285 Beds For Cancer Patients In IGIMS

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:पीएमसीएच में काेराेना के इलाज के लिए ऑक्सीजन वाले 200 बेड बढ़ेंगे, आईजीआईएमएस में काेराेना मरीजों के लिए अब 285 बेड

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने 1200 बेड करने का दिया था निर्देश
  • अस्पताल प्रशासन ने कहा-नहीं बंद कर सकते सामान्य मरीजों की भर्ती

पीएमसीएच में काेराेना मरीजाें के लिए ऑक्सीजन की सुविधा के साथ 200 बेड जल्द बढ़ाए जाएंगे। पहले से यहां 100 बेड हैं। 20 बेड डाॅक्टराें और हेल्थ वर्कराें के रिजर्व रखे गए हैं। यानी, 380 बेड पर काेराेना मरीजाें का इलाज हाे सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने यहां काेराेना मरीजाें के लिए 1200 बेड की व्यवस्था का निर्देश दिया था। इस सिलसिले में साेमवार काे प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी की अध्यक्षता में सभी विभागों के हेड की बैठक हुई। उन्हाेंने कहा कि आरएसवी के ऊपर बेड बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

विभागाध्यक्षाें ने कहा कि पीडियाट्रिक्स, गायनी, सर्जिकल इमरजेंसी और मेडिकल इमरजेंसी को किसी भी हाल में बंद नहीं किया जा सकता। इनके राेगियाें काे राज्यभर से पीएमसीएच ही रेफर किया जाता है। अगर इन विभागों में कोराेना मरीजों काे भर्ती किया गया ताे नाॅन कोविड मरीजों के इलाज में दिक्कत होगी। इन विभागाें में लगभग एक हजार बेड हैं। यह भी कहा गया कि ओपीडी काे बंद नहीं किया जा सकता। बैठक में मैनपावर, वार्ड ब्वाॅय आदि की कमी की भी चर्चा हुई। इन निर्णयाें से स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव काे अवगत कराया जाएगा। प्राचार्य ने कहा कि इसके बाद विभाग जो निर्देश आएगा, उसपर अमल किया जाएगा। अगर बेड बढ़ाने का आदेश मिलेगा तो और बढ़ाया जाएगा।

आईजीआईएमएस में काेराेना मरीजों के लिए अब 285 बेड

आईजीआईएमएस में कोरोना मरीजों के लिए अब 285 बेड हो गए हैं। सोमवार को 120 बेड बढ़ाए गए हैं। 60 आईसीयू बेड हैं, जिनमें 30 वेंटिलेटर की सुविधा वाले हैं। 225 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं। इमरजेंसी के बाहर डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है, जिस पर सभी तरह के बेड का स्टेटस अपडेट होता रहेगा। साथ ही कोविड कंट्रोल रूम का नंबर 7461937625 जारी कर दिया गया है। साेमवार काे यहां 80 नए मरीज भर्ती हुए जबकि 19 काे डिस्चार्ज किया गया। 8 मरीजाें की माैत भी हाे गई। अभी 47 खाली बेड हैं। कोविड के नोडल अफसर डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि जिन मरीजों का ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल 85 से ऊपर रहेगा ताे बेड खाली रहने पर उन्हें तत्काल भर्ती लिया जाएगा। जिनका 85 से नीचे रहेगा, तो उनका मोबाइल नंबर लिख लेंगे। जैसे ही आईसीयू वाला कोई बेड खाली होगा फोन कर बुलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें