PPU में PG के एडमिशन के लिए फिर खुलेगा पोर्टल:नामांकन की प्रक्रिया पिछले महीने समाप्त हो चुकी थी, आज से डाउनलोड करें ऑफर लेटर

पटना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (PPU) में स्नातक स्तर के रेगुलर व वोकेशनल कोर्सेज में नामांकन की प्रक्रिया पिछले माह ही समाप्त हो चुकी थी, लेकिन अब विश्वविद्यालय प्रशासन एक बार फिर नामांकन का मौका दे रहा है। इसमें खाली सीटों पर छूटे हुए अभ्यर्थी नामांकन ले सकेंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसकी प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू करने का निर्णय लिया है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने बताया कि 12 जनवरी से बची सीटों पर स्पॉट एडमिशन के छात्र अपना ऑफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही स्पॉट नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 15 जनवरी तक विद्यार्थियों के पास नामांकन का मौका रहेगा।

वेलिडेशन नहीं होने पर 15 जनवरी को उनका नामांकन स्वत: रद्द हो जाएगा
डॉ. नाग ने बताया कि पूर्व में कॉलेजों में नामांकन ले चुके छात्रों का अगर वेलिडेशन कॉलेजों द्वारा अभी तक नहीं हुआ है तो वे अपने लॉगिन को विषयवार अपडेट कर उसका प्रिंट लेकर कॉलेज में संपर्क करें, जिससे उनके नामांकन का वेलिडेशन हो सके। वेलिडेशन नहीं होने की स्थिति में 15 जनवरी को उनका नामांकन स्वत: रद्द हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नए स्पॉट नामांकन प्रक्रिया में कॉलेजों को नामांकन के साथ ही उसी दिन वेलिडेशन के लिए कहा गया है।

ब्लैंक ऑफर लेटर के साथ अपना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है
सत्र 2021-24 में स्पॉट नामांकन के लिए अब इच्छुक छात्रों को अपने लॉगिन में ब्लैंक ऑफर लेटर के साथ अपना आवेदन फॉर्म भी डाउनलोड करना है। संबंधित कॉलेज में नामांकन के लिए छात्रों को दोनों फॉर्म कॉलेज में जमा करना होगा। ब्लैंक ऑफर लेटर दो भाग में उपलब्ध रहेगा, एक हिस्सा छात्रों के लिए होगा, जबकि दूसरा उस कॉलेज के लिए होगा, जिसमें छात्र नामांकन चाहते हैं।

ऑफर लेटर के दोनों ओर एक कांफिडेंशियल नंबर भी रहेगा, जिसके आधार पर कॉलेज द्वारा नामांकन लेने वाले छात्रों का नामांकन वैलिडेट किया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी कॉलेजों में नामांकन का वेलिडेशन 16 जनवरी तक करने का निर्देश दिया है। इस बीच रजिस्ट्रेशन का कार्य 12 से 15 जनवरी तक स्थगित रहेगा। यह प्रक्रिया नामांकन प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद पुनः शुरू होगी।