पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी:पीपीयू के फॉर्म अब 10 से भरे जा सकेंगे, टेक्निकल दिक्कत की वजह से हुई देरी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थी वेबसाइट पर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं, 16 अगस्त को पहली लिस्ट होगी जारी

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी सत्र 2021-24 के नामांकन फॉर्म बुधवार से वेबसाइट पर जारी होने थे। लेकिन टेक्निकल दिक्कत आने की वजह से अब नामांकन फॉर्म 10 जुलाई से जारी किए जाएंगे। आवेदन शुरू होने से पहले ही टेक्निकल समस्या आ गई और प्रक्रिया को पोस्टपोन करना पड़ा। ग्रेजुएशन रेगुलर कोर्स में नामांकन के लिए सात अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल वोकेशनल कोर्स और पीजी के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। विद्यार्थी वेबसाइट पर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं। 16 अगस्त तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होगी 16 अगस्त को फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी होना है।

31 अगस्त तक फर्स्ट मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन होग। पीपीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ. एके नाग ने कहा कि बुधवार से स्नातक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी थी लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण आवेदन कि तिथि आगे बढ़ा दी गई है। पीपीयू के अनुसार विद्यार्थियों को उसी विषय में ऑनर्स के लिए आ‌वेदन करेंगे जिस विषय में उन्हें 45 प्रतिशत अंक है। बिना 45 प्रतिशत अंक के उन्हें ऑनर्स नहीं मिल सकेगा। वैसे विद्यार्थियों का नामांकन पास कोर्स में होगा।

प्री- पीएचडी काउंसिलिंग में 91 प्रतिशत हुए उपस्थित

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बुधवार को 11 विषयों की प्री- पीएचडी काउंसिलिंग आयोजित की गई। कुल 6 केंद्रों पर काउंसिलिंग आयोजित की गई। कई अभ्यर्थी दूसरे प्रदेशों से भी आए थे जिनमें पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान थे। कुल 91 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित हुए। इनमें शामिल हैं- भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, वनस्पति शास्त्र, समाजशास्त्र, उर्दू, संस्कृत, गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, दर्शन शास्त्र और म्यूजिक। इसके अलावे आठ अन्य विषयों की काउंसिलिंग दो से तीन दिन चलेगी।

इनमें हिन्दी, अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र, भूगोल, अर्थ शास्त्र, इतिहास, जन्तु विज्ञान, और वाणिज्य विषय है। विवि के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज छात्र- छात्राओं के बीच उच्च शिक्षा के प्रति जो रुझान बढ़ा है वह एक शुभ संकेत है। ओएसडी ( पीएचडी) ने बताया कि 6 केंद्रों पर काउंसिलिंग पूरी तरह कोरोना के एसओपी के साथ संचालित की गई। पाटलिपुत्र विवि के कुलसचिव डाॅ. जितेंद्र कुमार ने सबका आभार व्यक्त किया।

खबरें और भी हैं...