पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:पटना विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स वर्क को ऑनलाइन करने की तैयारी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटना विश्वविद्यालय में पीएचडी के कोर्स वर्क को ऑनलाइन मोड में चलाने की तैयारी चल रही है। पीएचडी की नई नियमावली के तहत कोर्स वर्क करना अनिवार्य है। इसमें दो पेपर होते हैं। पहला पेपर रिसर्च मेथेडोलॉजी पर आधारित होता है जबकि दूसरा पेपर संबंधित विषय का होता है। कोरोना पैन्डेमिक में लॉकडाउन के कारण पटना विवि के पीएचडी का कोर्स वर्क शुरू नहीं हो पा रहा है, जबकि पीएचडी एडमिशन टेस्ट का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है।

मौजूदा परिस्थितियों में अब पटना विवि प्रशासन ने पीएचडी शोधार्थियों के कोर्स वर्क को ऑनलाइन मोड में संचालित करने का निर्णय लिया है। हालांकि इसकी तिथियों पर अभी फैसला नहीं हुआ है। कोर्स वर्क की अवधि छह माह की होती है, जिसके बाद परीक्षा होती है और परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले शोधार्थियों को ही शोध की अनुमति मिलती है।
रिसर्च टर्म को आगे बढ़ाया
पटना विवि में रिसर्च काउंसिल साल में तीन बार रजिस्ट्रेशन की अनुमति देता है। यह रजिस्ट्रेशन फरवरी, जुलाई और नवंबर में होता है। इसलिए टर्म पूरा होने की अंतिम तिथि जनवरी, जून और अक्टूबर में होती है। जनवरी 2019 में जिनका टर्म पूरा हुआ, उनकी तो परेशानी नहीं है। लेकिन जून और अक्टूबर में जिनका टर्म समाप्त हो रहा है, उन्हें एक्सटेंशन की जरूरत है। इसी कारण पटना विवि प्रशासन ने जून और अक्टूबर 2020 तक समाप्त हो रहे टर्म को पहले ही आगे बढ़ा दिया है।

जिन अभ्यर्थियों का टर्म जून 2020 में पूरा हो रहा है, उन्हें अक्टूबर 2020 तक का एक्सटेंशन दिया गया है। जबकि जिनका टर्म अक्टूबर 2020 में पूरा हो रहा है, उन्हें अगले साल जनवरी 2021 तक का एक्सटेंशन दिया गया है। यह एक्सटेंशन कोविड 19 के कारण हुए लॉकडाउन में एकेडमिक गतिविधियां बाधित होने के कारण दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पीएचडी के आगे के वायवा इंटरव्यू को वीडियो कांफ्रेंसिंग से भी कराने की अनुमति पटना विवि प्रशासन ने दे दी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें