पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम बोर्ड की बैठक:नाले में गोबर फेंकने वालों पर जुर्माना व जीविका दीदियों काे दुकान आवंटन करने का प्रस्ताव टला

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 में से 19 प्रस्तावों पर लगी मुहर, सांसद रामकृपाल यादव ने किया बैठक का बहिष्कार

नगर निगम बोर्ड की गुरुवार काे हुई बैठक में 24 प्रस्तावाें में से 19 काे मंजूरी दी गई। जीविका दीदी के लिए जगह या दुकान आवंटित करने के प्रस्ताव को नए सिरे से तैयार करने का निर्णय लिया गया। साथ ही खुले में गोबर फेंकने वालाें पर जुर्माना लगाने के प्रस्ताव को भी स्थगित कर दिया गया। ड्रेन में खटाल का पानी व गोबर बहाने वाले मवेशी पालकों पर 500 से 5000 रुपए तक जुर्माना लगाने का प्रस्ताव था।

सांसद रामकृपाल यादव ने इसका विरोध किया। उन्हाेंने कहा-मवेशी पालकों को जुर्माना के दायरे में लाने से उनकी आजीविका प्रभावित होगी। नगर निगम उनके पास से गोबर के उठाव के लिए विशेष व्यवस्था करे। अगर जुर्माना लगेगा ताे उन्हें पशु बेचने की नौबत आ जाएगी। इसके अलावा मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स की चहारदीवारी और नया गेट बनाने के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी नहीं मिली। चैती छठ में खर्च हुई 1.87 करोड़ की राशि की स्वीकृति का प्रस्ताव भी स्थगित कर दिया गया। उधर, होल्डिंग टैक्स में वृद्धि के प्रस्ताव का सांसद रामकृपाल यादव ने बढ़ोतरी का विरोध किया। कहा कि कोरोना काल में लोगों की आमदनी कम हुई है। ऐसे में बढ़ोतरी उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि पहले राज्य सरकार के स्तर पर विचार किया जाए। इसके बाद निगम बोर्ड में प्रस्ताव लाया जाए।

लेकिन बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि लंबे समय बाद टैक्स को पुनरीक्षित किया जा रहा है। सांसद के विराेध के बावजूद बोर्ड ने प्रस्ताव को बहुमत से पारित कर दिया। निगम बोर्ड की ओर से जब उन्हें होल्डिंग टैक्स के पूरे स्लैब में वृद्धि न किए जाने की जानकारी दी जा रही थी तो उन्होंने बैठक का बहिष्कार कर दिया।

जलापूर्ति की योजनाओं पर होगी कार्रवाई
बैठक में पार्षदों ने हाई यील्ड बोरिंग के निर्माण को प्रशासनिक स्वीकृति देने पर जोरदार बहस की। पार्षदों ने कहा कि वार्डों में इसको लगाया जाए। इस पर नगर आयुक्त ने साफ किया कि जिन इलाकों में पहले से बोरिंग है या जलमीनार का निर्माण कराया जा रहा है, वहां हाई यील्ड बोरिंग नहीं लगाई जाएगी। नगर आयुक्त ने कहा कि एक करोड़ तक की योजना को स्वीकृति पार्षद अपने स्तर से दे सकते हैं। छठे वित्त आयोग की राशि से इस योजना पर काम होगा।

10 माह में पूरी होगी लीगेसी वेस्ट की बायो माइनिंग
रामाचक बैरिया में लीगेसी वेस्ट की बायो माइनिंग की दर निर्धारित किए जाने के प्रस्ताव पर नगर आयुक्त ने कहा कि 10 माह में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। सांसद ने इस मामले पर कहा कि बैरिया के लोगों को इससे काफी परेशानी हो रही है। इस कार्य को तेजी से पूरा कराया जाए। इस पर नगर निगम प्रशासन ने भी सहमति जताई।

निगम प्रशासन ने इसके लिए 610 रुपए प्रति घन मीटर की दर निर्धारित की है। दिल्ली में इसके लिए करीब एक हजार रुपए और मुंबई में करीब 800 रुपए प्रति घन मीटर लीगेसी वेस्ट की बायो माइनिंग की दर निर्धारित है। नगर आयुक्त ने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक 7 अप्रैल 2021 तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाना है।

स्पैरो कंपनी को मिला 2022 तक के लिए राजस्व संग्रह का अधिकार
नगर निगम बोर्ड की बैठक में स्पैरो कंपनी को 2022 तक के लिए निगम क्षेत्र में राजस्व संग्रह का अधिकार देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। इस संबंध में कई पार्षदों ने विरोध भी किया। एक एजेंसी को काम दिए जाने पर सवाल खड़े किए गए। इस संबंध में निगम प्रशासन व मेयर गुट ने कंपनी का पक्ष देते हुए कहा कि अभी करार को खत्म करना ठीक नहीं होगा।

राजस्व संग्रह में वृद्धि हो रही है। इस क्रम में नगर आयुक्त ने बताया कि 2017-18 के आखिरी तीन माह में कंपनी को काम मिला था। उस समय 25 करोड़ के लक्ष्य में कंपनी ने 17 करोड़ रुपए की वसूली की। कर संग्रह का दायरा बढ़ा है। आगे लगातार समीक्षा होगी।
ड्रामा स्कूल के संचालन के लिए एनएसडी से संपर्क करेगा निगम: नगर निगम बोर्ड ने राजा घाट पर स्थित भवन में ड्रामा स्कूल के निर्माण को मंजूरी दे दी। इस नाट्य स्कूल के संचालन के लिए निगम बोर्ड ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा को भी प्रस्ताव भेजने को हरी झंडी दी है। अगर एनएसडी की ओर से इस नाट्य स्कूल के संचालन में रुचि दिखाई जाती है तो निगम प्रशासन की ओर से यहां पर कई कोर्स शुरू किए जाएंगे। ऐसा नहीं होने पर निगम प्रशासन नाट्य संस्था या व्यक्ति को इसके संचालन के लिए आमंत्रित कर सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें