पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अलर्ट:मोबाइल फोन का 15 डिजिट का आईएमइआई नंबर सुरक्षित रखें, बना सकते हैं साइबर अपराध के शिकार

पटना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मोबाइल फोन का इस्तेमाल अब आम बात है। लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान क्या सावधानियां बरती जानी चाहिए यह कम लोग ही जानते हैं। जरा-सी चूक आपको साइबर अपराध का शिकार बना सकती है। इस को ध्यान में रखकर आर्थिक अपराध इकाई ने मोबाइल यूजर्स के लिए सुरक्षा से संबंधित खास टिप्स जारी किए हैं।

ईओयू के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार के अनुसार अपने मोबाइल फोन का 15 डिजिट का आईएमइआई नंबर अपने पास सुरक्षित रखना चाहिए। मोबाइल फोन को पैटर्न लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक व पासवर्ड से सुरक्षित रखना चाहिए। मोबाइल फोन के इंटरनल और एक्सटर्नल मेमोरी का नियमित बैकअप रखना जरूरी है।

कंप्यूटर से मोबाइल में डाटा स्थानांतरित करने से पहले नवीनतम एंटीवायरस से डाटा स्कैन करना आवश्यक है। इसके अलावा विश्वसनीय स्रोत से ही मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहिए। मोबाइल को कभी असुरक्षित न छोड़ें। कैमरा, ब्लूटूथ, वाईफाई आदि को अनावश्यक ऑन नहीं रखना चाहिए। किसी भी अनजान डिवाइस या नेटवर्क से अपने मोबाइल को कनेक्ट नहीं करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें