कार्रवाई:लालगंज थानाध्यक्ष के आवास, कार्यालय पर छापेमारी, 93 प्रतिशत अधिक मिली संपत्ति

हाजीपुर/ लालगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाजीपुर के दिघी स्थित आवास पर छापेमारी करतीं टीम। - Dainik Bhaskar
हाजीपुर के दिघी स्थित आवास पर छापेमारी करतीं टीम।
  • आर्थिक अपराध इकाई की टीम सुबह आठ बजे चंद्रभूषण शुक्ला के यहां जांच को पहुंची

बुधवार की सुबह करीब आठ बजे अचानक कई गाड़ी पुलिस लालगंज थाना और थानाध्यक्ष के सरकारी आवास पर एक साथ पहुंच गई। अचानक काफी संख्या में पुलिस बल के आने के बारे में लालगंज थाना के कर्मी जब तक कुछ समझ पाते तब तक दोनों ठिकाने पर छापेमारी शुरू हो गई। इसके अलावा एक साथ-साथ कई ठिकानों पर भी आर्थिक इकाई की टीम ने हाजीपुर के दिघी स्थित शुभई वाले आवास, सीवान के रघुनाथपुर स्थित पैतृक मकान पर भी छापेमारी की खबर है। साथ ही थाना प्रभारी की पत्‍नी के भी संपत्ति की जांच टीम ने की है।

इस छापेमारी में डीएसपी रैंक के 8 अधिकारी समेत अन्‍य अधिकारियों की टीम थी। जिसमें एसटीएफ के भी जवान शामिल थे। एक तरह से लालगंज थाने एवं हाजीपुर दिघी स्थित प्राइवेट आवास को जवानों ने घेर कर कार्रवाई की। लालगंज थाने पर तीन गाड़ी के साथ ही उतने ही गाड़ी के साथ हाजीपुर स्थित प्राइवेट आवास पर भी पहुंचे थे अपराध इकाई की टीम पहुंची थी। वहीं इस मामले में वैशाली एसपी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लालगंज थानाध्‍यक्ष को निलंबित कर दिया है।

टीम ने थाना के चालक को भी हिरासत में लिया
लालगंज थाना पर पहुंचे आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने सबसे पहले थाना परिसर से थाना के चालक प्रशांत कुमार को हिरासत में लिया। हिरासत में लेकर टीम ने उससे गहन पूछताछ की। इतना ही नहीं जानकारी के मुताबिक पूछताछ के बाद चालक को अपने साथ थानाध्यक्ष के अन्य ठिकानों पर भी ले गई।

अधिकारियों व कर्मचारियों से भी की गई पूछताछ
आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने तकरीबन पांच घंटे से ज्यादा समय तक थानाध्यक्ष के सरकारी आवास पर उनसे पूछताछ की गई। वहीं बारी-बारी से बुलाकर थाना के एसआई सुनील कुमार, एसआई वीणा कुमारी, एसआई अमरेश कुमार पाण्डेय समेत कई अधिकारी व कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई।

कई निवेश के कागजात मिले हैं
आर्थिक अपराध इकाई ने छापेमारी में अन्य मदों में 13 लाख रुपये से ज्यादा का व्यय का सबूत भी पाया है श्री शुक्ला का वेतन अनुसूत्र से करीब 64 लाख की आय है कुल अर्जित परिसंपत्ति 89 लाख 46 हजार पाई गई है शुक्ला की आय से अधिक स्रोतों से करीब 93 प्रतिशत अधिक संपत्ति पाई गई है। तलाशी में 9 बैंक खातों से संबंधित कागजात दो लॉकर जमीन का दस्तावेज नकद 92 हजार रुपये और कई निवेश के कागजात मिले हैं। अनुसंधान चल रहा है।

^लालगंज थानाध्यक्ष के सरकारी आवास से करीब 92 हजार रुपए कैस मिलने की सूचना है। जिसमे तकरीबन 80 हजार रुपए सरकारी चलान का बताया जा रहा है। वहीं शेष 12 हजार रुपए थानाध्यक्ष का निजी है।

92 हजार कैश और कई कागजात किए गए जब्त
लालगंज के वर्तमान थाना प्रभारी चंद्र भूषण शुक्ला के कई ठिकानों पर छापेमारी का मामला आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने छापेमारी की। थाना प्रभारी की पत्नी के नाम से बेतिया में एक आवासीय भूखंड, एक कृषि भूखंड, थाना प्रभारी के पिता के नाम से छपरा में एक आवासीय मकान पाया है। जिन्हें खरीदने में 42 लाख से ज्यादा का व्यय किया गया है। वहीं इनके पत्नी के नाम से बैंक खातों में 11 लाख से ज्यादा जमा किए गए हैं। इनके पास से छापेमारी में बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम, म्यूचुअल फंड तथा वाहन क्रय में 34 लाख रुपए से ज्यादा व्यय किए गए हैं। वहीं थानाध्यक्ष के सरकारी आवास से 92 हजार रुपए कैश, एक म्यूचुअल फंड से जुड़ा कागजात के साथ-साथ कई अन्य कागजात आर्थिक अपराध इकाई को हाथ लगी। मिले कैश और कागजात के बारे में भी जांच पड़ताल की गई।

खबरें और भी हैं...