जीएम रोड में कार्रवाई / 3 दवा दुकानों में छापेमारी, 80 तरह के फिजिशियन सैंपल जब्त, दुकान मालिक गिरफ्तार

गोविद मित्रा रोड की दवा दुकान में छापेमारी करती टीम। गोविद मित्रा रोड की दवा दुकान में छापेमारी करती टीम।
X
गोविद मित्रा रोड की दवा दुकान में छापेमारी करती टीम।गोविद मित्रा रोड की दवा दुकान में छापेमारी करती टीम।

  • एडीसी विश्वजीत दास गुप्ता ने कहा कि इस मामले को गंभीरता से देखा जा रहा है
  • जब्त की गई अधिकांश दवाएं बड़ी कंपनियों की बनी हुई हैं

दैनिक भास्कर

May 17, 2020, 06:03 AM IST

पटना. गोविंद मित्रा रोड के बाबू टोला लेन स्थित तीन दुकानों में छापेमारी की गई। यहां से काफी मात्रा में विभिन्न कंपनियों की करीब 80 प्रकार की विभिन्न दवाएं, जेल और क्रीम जब्त की गई और इनका सैंपल जांच के लिए लिया गया है। इस मामले में दुकान मालिक मोहम्मद रियाज को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा पीरबहोर में एफआईआर दर्ज कराई गई है। विभिन्न कंपनियों का फिजिशियन सैंपल यहां से जब्त किया गया है।

राज्य औषधि नियंत्रक को इस दुकान के बारे शिकायत मिली थी। छापेमारी के दौरान इस बात की जानकारी मिली कि इसके पास दवा बेचने का लाइसेंस भी नहीं है। बगैर लाइसेंस की ही दुकान चल रहा है। दुकान मालिक ने छापेमारी दल को बताया कि दवा कंपनियों के कर्मचारी से दवा खरीदता है या वे ही लोग आकर दवा बेचते थे। इसमें मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव भी होते हैं।

वैसे छापेमारी दल का कहना है कि यह जांच का विषय है कि इतनी संख्या में एमआर यहां दवा बेचते हैं। फिर वे चिकित्सकों को क्या देते होंगे या फिर इसका कोई और मामला है। दवा बनाने वाली कंपनियों को भी देखना चाहिए कि जो दवाएं वे डॉक्टरों के लिए फिजिशियन सैंपल भेज रहे हैं वह उन तक पहुंच रही है या नहीं। फिजिशियन सैंपल तो दवा दुकान में मिल रही है। एडीसी विश्वजीत दास गुप्ता ने कहा कि इस मामले को गंभीरता से देखा जा रहा है। 
तीन लाख से अधिक की दवाएं
छापेमारी दल के मुताबिक 80 से 90 प्रकार की फिजिशियन सैंपल जब्त किया गया है। इसमें अधिकांश बड़ी कंपनियों की बनी हुई है। इसमें हर प्रकार की दवाएं हैं। टैबलेट से लेकर जेल भी बरामद की गई। दवाओं का सैंपल भी लिया गया है जिससे उसकी जांच कराई जा सके। ड्रग इंस्पेक्टर संदीप शाह के मुताबिक जितनी भी दवाएं इस दुकान मिली उसमें अधिकांश गिफ्टेड आइटम हैं। किसी पर कीमत नहीं है। वैसे भी फिजिशियन सैंपल में कीमत नहीं लिखा रहता है। दवाओं की कीमत नहीं रहने से सही कीमत आंकना भी मुश्किल है। फिर भी अनुमान के तौर तीन लाख से अधिक की दवाएं जब्त की गई है। जीएम रोड के बाबू टाला में इसकी तीन दुकानों है। तीनों दुकान से फिजिशियन सैंपल जब्त किया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना