• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Ramnath Kovind Patna Visit; Flight Land 1 PM; Other Flight  Passengeres Be Alert; Bihar Bhaskar Latest News

आज हवाई यात्रा करने वालों के काम की खबर:आज दोपहर 1 बजे आएगा राष्ट्रपति का विमान, करीब 10 फ्लाइट्स इस समय के आसपास

पटना7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज बिहार आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
आज बिहार आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।(फाइल फोटो)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को 3 दिनों के दौरे पर पटना आ रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कर दी गई है। यातायात व्यवस्था को लेकर भी बदलाव किए गए हैं। ऐसे में घर से निकलने और 3 दिनों तक यात्रा करने को लेकर समय का ध्यान रखना होगा।

राष्ट्रपति की फ्लाइट दिल्ली से आज सुबह 11.25 बजे रवाना होकर दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगी। इस कारण इस समय के आसपास वाली फ्लाइट लेट हो सकती है। अगर आप भी इस समय में फ्लाइट से आ रहे हैं या फिर फ्लाइट पकड़नी है तो समय को लेकर सावधान रहें।

दोपहर 12.10 से 1.50 तक 10 फ्लाइट का समय

पटना एयरपोर्ट पर आने और जाने वाली 10 फ्लाइट का समय VIP मूवमेंट के आसपास हैं। एयर इंडिया की फ्लाइट दोपहर 12.10 बजे दिल्ली से पटना आएगी और यही फ्लाइट दोपहर 12.40 बजे पटना से दिल्ली वापस आएगी। इंडिगो की फ्लाइट दोपहर 12.25 बजे चेन्नई से पटना आएगी और फिर दोपहर 1 .00 बजे पटना से रांची जाएगी। गो फर्स्ट की फ्लाइट दोपहर 12.40 बजे दिल्ली से पटना आएगी और फिर दोपहर 1.10 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। इंडिगों की फ्लाइट दोपहर 12.50 बजे कोलकाता से पटना आएगी और दोपहर 1.20 बजे पटना से कोलकाता के लिए उड़ान भरेगी। स्पाइस जेट की फ्लाइट दोपहर 1.40 बजे पुणे से पटना आएगी और यही फ्लाइट फिर दोपहर 2.10 बजे पटना से पुणे के लिए उड़ान भरेगी। गो फर्स्ट की फ्लाइट दोपहर 1.50 बजे दिल्ली से पटना आएगी और फिर यह फ्लाइट दोपहर 2.20 बजे वापस पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी।

इसलिए आवश्यक है एहतियात

राष्ट्रपति की फ्लाइट दिल्ली से 11.25 बजे है और पटना में 1 बजे पहुंचने का है। इस दौरान सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। सुरक्षा को लेकर टाइट व्यवस्था होने के कारण एयरपोर्ट से लेकर रास्ते में भी जगह-जगह चेकिंग की जाएगी। इसके साथ रास्तों का डायवर्जन भी होगा। ऐसे में अगर आपको फ्लाइट से यात्रा करनी है तो समय का मार्जिन लेकर निकलना होगा। अमूमन VIP मूवमेंट के दौरान फ्लाइट को थोड़ा आगे पीछे किया जाता है।

समय में कोई बदलाव तो नहीं किया जाता है, लेकिन अमूमन राष्ट्रपति या अन्य किसी VIP की फ्लाइट के आगे पीछे किसी सामान्य फ्लाइट में 20 मिनट का अंतर रखा जाता है। इस कारण से यात्रा के दौरान समय रहने से परेशानी नहीं होगी। पटना में आने वालों और पटना से फ्लाइट पकड़कर जाने वालों को काफी सावधानी रखनी पड़ेगी, जिससे समस्या नहीं होने पाए।

एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा- सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम

पटना एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है-"सुरक्षा का पूरा पुख्ता इंतजाम है। VIP मूवमेंट के कारण किसी भी फ्लाइट को रिशेड्यूल नहीं किया गया है। ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे यात्री विमान को भी कोई समस्या नहीं होगी। समय का मैनेजमेंट किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से एयरपोर्ट प्रशासन ने फ्लाइट को लेकर और कोई विशेष जानकारी नहीं दी है।' निदेशक का कहना है- "कोई फ्लाइट शेड्यूल नहीं है। राष्ट्रपति के फ्लाइट और अन्य फ्लाइट को लेकर समय का अंतर रहेगा। इसके लिए पूरी व्यवस्था बनाई गई है। कहीं से कोई समस्या नहीं आने पाएगी।'

सुरक्षा को लेकर पटना में हाई अलर्ट

पटना में सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट कर दिया है। पटना के सभी होटल और रेस्टोंरेट में पुलिस की छापेमारी चल रही है। SSP उपेंद्र कुमार शर्मा के निर्देश पर खुफिया तंत्र को एक्टिव कर दिया गया है। सोमवार रात से ही पुलिस की छापेमारी जारी है। मंगलवार को पूरे दिन पुलिस की चौकसी रही।

मंगलवार रात से लेकर बुधवार सुबह सुरक्षा को लेकर विशेष चौकसी रहेगी। सुरक्षा को लेकर पटना में जगह जगह चेक पोस्ट बनाए जा रहे हैं। इन चेक पोस्टों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। ऐसे में ट्रेन या फ्लाइट से आने जाने वालों को समय का ख्याल रखना होगा नहीं तो उन्हें जांच और यातायात व्यवस्था में डायवर्जन होने के कारण परेशान हाेगी।