तैयारी:गणतंत्र दिवस परेड को लेकर किया गया पूर्वाभ्यास

हाजीपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गणतंत्र दिवस पर पैरेड को लेकर पूर्वाभ्यास करते। - Dainik Bhaskar
गणतंत्र दिवस पर पैरेड को लेकर पूर्वाभ्यास करते।
  • अक्षयवट राय स्टेडियम में पुलिस जवान कड़ाके की ठंड में भी बहा रहे पसीना

गणतंत्र दिवस पर अक्षयवट राय स्टेडियम में कार्यक्रम में शामिल होने वाले जिला पुलिस बल के जवानों ने परेड का रिहर्सल किया। कड़ाके की ठंड में जिला पुलिस बल के महिला और पुलिस बल ने घंटों पसीना बहाया। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार आयोजित किया जाएगा। अक्षयवट राय स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम और झंडे की सलामी के लिए जिला पुलिस बल के जवानों ने तैयारी शुरु कर दिया। परेड कमांडर के नेतृत्व में जिला पुलिस बल के जवानों ने परेड में अपनी सहभागिता निभाई।

महादलित टोलों में पदाधिकारी करेंगे झंडाेत्तोलन
गणतंत्र दिवस पर इस वर्ष भी पूर्व की तरह मुख्य समारोह स्थल के अतिरिक्त सभी प्रमुख कार्यालयों में झंडोत्तोलन का कार्य निर्धारित समय पर किया जाएगा। जबकि महादलित टोलों में पहले की तरह ही पदाधिकारी जा कर झंडाेत्तोलन कराए जाने के लिए निर्देश दिया गया है। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए झंडोत्तोलन के कार्यक्रम स्थल पर मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अक्षरश: पालन कराने के लिए संबंधित विभाग के पदाधिकारी द्वारा तैयारी शुरू कर दिया गया है। इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी, दिन में सद्भावना मैच तथा संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जायेंगे।

नहीं होंगे स्वतंत्रता सेनानी और वरिष्ठ नागरिक शामिल|अक्षयवट राय स्टेडियम परिसर में झंडोत्तोलन और मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस समारोह में स्थल पर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से जिले के स्वतंत्रता सेनानी, वरिष्ठ नागरी, विशिष्ट महानुभावों एवं आम जनता को कोरोना संक्रमण का बढ़ते प्रभाव को देखते हुए शामिल आमंत्रित नहीं किया जाएगा। वाहन, स्टेज, फोर्डियम के सेनेटाइजेशन की समुचित व्यवस्था की जा रही है।

छह विभाग की ओर से होगी झांकी की प्रस्तुति
अक्षयवट राय स्टेडियम में जिले के छह विभागों की ओर से झांकी की प्रस्तुति की जाएगी। जिसमें सामाजिक एवं सांस्कृतिक जीवन जुड़े विभिन्न पहलुओं को झांकी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। चयनित छह विभागों की झांकी की तैयारी शुरु कर दी गई है। जिसमें स्वास्थ्य, कृषि एव उद्यान, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, जीविका, आईसीडीएस तथा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पदाधिकारियों को झांकी निकालने का निर्देश दिया गया। मुख्य समारोह स्थल अक्षयवट राय स्टेडियम में बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...