पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • RJD Number 1, BJP In Second Place In Violation Of Code Of Conduct, So Far 246 Cases Have Been Registered

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव प्रचार:आचार संहिता उल्लंघन के मामले में राजद नंबर-1, भाजपा दूसरे स्थान पर, अब तक कुल 246 मामले दर्ज हुए

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किस पार्टी के खिलाफ अबतक कितने मामले दर्ज।
  • 21 मामले राजद पर, 15 भाजपा पर, 11 मामले जदयू पर तथा 9 लोजपा पर हुए हैं दर्ज
  • मुजफ्फरपुर के बरुराज में बसपा प्रत्याशी हीरालाल खाड़िया का कैश बांटते हुए वीडियो सामने आया

विधानसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन के सबसे ज्यादा मामले राष्ट्रीय जनता दल पर दर्ज हुए हैं। चुनाव आयोग के अनुसार चुनाव की घोषणा से लेकर अबतक राज्य में आचार संहिता उल्लंघन के 246 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें सबसे अधिक 21 मामले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रत्याशियों पर हैं। जबकि दूसरे नंबर पर भाजपा है, इसके उम्मीदवारों पर 15 मामले दर्ज हुए हैं। तीसरे नंबर पर जदयू के प्रत्याशियों पर आचार संहिता उल्लंघन के 11 मामले दर्ज हुए हैं। उसके बाद 9 मामलाें के साथ लोजपा चाैथे स्थान पर है।

नकद और शराब बांटने से लेकर अवैध धार्मिक सभाओं के आयोजन तक के मामले
बिहार चुनाव में अबतक आचार संहिता उल्लंघन के कई मामले दर्ज हुए हैं, इनमें वोटरों को प्रभावित करने के लिए कैश बांटने से लेकर अवैध रूप से धार्मिक सभाओं के आयोजन के मामले हैं। शराब बांटने के लिए भी व्यवस्था की गई थी, जिसे जब्त किया गया है।

शिकायतों पर संबंधित थानों में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। शराब बांटने का मामला राजपुर विधानसभा क्षेत्र के कोरानसराय में सुरेन्द्र मुसहर व गुड्‌डू मुसहर पर दर्ज है। दोनों किस उम्मीदवार या पार्टी के पक्ष में काम कर रहे थे, साफ नहीं है। मुजफ्फरपुर के बरुराज में बसपा प्रत्याशी हीरालाल खाड़िया का कैश बांटते हुए वीडियो सामने आने पर मामला दर्ज किया गया है।

कोरोना गाइडलाइन उल्लंघन के भी 10 केस

कोरोना से बचाव के लिए आयोग की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। सभाओं में और नामांकन के वक्त इनका पालन करना था। अबतक 10 मामले कोरोना प्रोटोकॉल उल्लंघन के हैं। शैलेश कुमार जदयू (जमालपुर), दिव्या प्रकाश-राजद व मेवालाल चौधरी (तारापुर), संजय सिंह (मुजफ्फरपुर) पर कोरोना गाइडलाइन के उल्लंघन के मामले हैं।

कोविड-19 गाइडलाइन न मानने पर होगी कार्रवाई

चुनावी सभाओं में चुनाव आयोग के कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी गाइड लाइन के उल्लंघन पर कार्रवाई होगी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को कहा कि अगर कहीं कोई उल्लंघन हो रहा है तो संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करनी है।

दरअसल चुनावी सभाओं को लेकर चुनाव आयोग ने विस्तृत गाइड लाइन जारी किया है। इसके तहत मैदान के आकार के हिसाब से ही लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। इसकी तैयारी सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और एसपी को करनी है। उसके बावजूद बड़े नेताओं की सभाओं में जमकर भीड़ जुट रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें