पटना-आरा में रेलवे कैंडिडेट्स का प्रदर्शन, 5 ट्रेनें कैंसिल:नई दिल्ली तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति, पटना-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस रद्द; RRB-NTPC के रिजल्ट को लेकर गुस्सा

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर रेलवे कैंडिडेट्स ने किया हंगामा। - Dainik Bhaskar
पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर रेलवे कैंडिडेट्स ने किया हंगामा।

RRB-NTPC का रिजल्ट घोषित होने के बाद रेलवे भर्ती कैंडिडेट काफी आक्रोशित हैं। कैंडिडेट ने सोमवार शाम पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर तेजस और मालगाड़ी को रोक दिया। पटना के अलावा आरा रेलवे स्टेशन पर भी रेलवे कैंडिडेट्स ने हंगामा किया है। इसकी वजह से पटना राजधानी सहित कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

जानकारी के अनुसार राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली 5 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इस हंगामे से और जो ट्रेनें प्रभावित हुई हैं, वे हैं -

  • 12309 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस।
  • 12393 राजेंद्र नगर टर्मिनल-नई दिल्ली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस ।
  • 13288 राजेंद्र नगर टर्मिनल-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस ।
  • 12352 राजेंद्र नगर टर्मिनल-हावड़ा एक्सप्रेस ।
  • 13201 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस

ये ट्रेनें भी हुई हैं प्रभावित

  • 03278- बक्सर-पटना पैसेंजर कारीसाथ स्टेशन (5:30 बजे) से खड़ी है।
  • 03271- पटना-आरा पैसेंजर बिहटा स्टेशन पर (5:30) बजे से खड़ी है।
  • 12367 - विक्रमशिला एक्सप्रेस को डायवर्ट) कर दिया गया है।
  • 20802- मगध एक्सप्रेस प्रभावित है । शॉर्ट टर्मिनेटेड है, पटना से खुलेगी।

पटना में कैंडिडेट ने करीब 1 घंटे तक रेलवे ट्रैक पर उतर कर हंगामा किया। इतने उग्र हो गए कि ट्रेन के सामने रेलवे ट्रैक पर कूद पड़े। ट्रेन के ऊपर चढ़कर भी जोरदार हंगामा किया। आरोप है कि एक ही छात्र को कई अलग-अलग पदों पर बहाल कर दिया गया है। एक तो 3 साल बाद रिजल्ट आता है। ऊपर से इसमें भी स्कैम कर दिया जाता है। ऐसा नहीं चलेगा, जल्द-जल्द रिजल्ट को सुधारा जाए। नहीं तो हमारा प्रदर्शन ऐसे ही चलता रहेगा।

आरा रेलवे स्टेशन पर आज शाम हजारों की संख्या में छात्रों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया।
आरा रेलवे स्टेशन पर आज शाम हजारों की संख्या में छात्रों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया।

आरा में रेलवे ट्रैक पर उतरे हजारों कैंडिडेट
आरा रेलवे स्टेशन पर भी आज शाम हजारों की संख्या में छात्रों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। इसके बाद अपनी मांगों को लेकर केंद्र और बिहार सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। आक्रोशित छात्र रेलवे ग्रुप-डी की परीक्षा में बदलाव की मांग कर रहे थे। उन्होंने रेलवे परिचालन को पूरी तरह बाधित कर दिया।

छात्रों ने कहा कि रेलवे की तरफ से आज नोटिस जारी किया गया कि ग्रुप-डी की एक नहीं, बल्कि दो परीक्षा (CBT) लेने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय छात्र हित में नहीं है। हम लोग एक परीक्षा की तैयारी किए थे, लेकिन इस निर्णय से हम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस एग्जाम में पहले ही देरी हो गयी है। अब दो परीक्षा होने से और दो-तीन साल लग जाएंगे।

दूसरे छात्र ने कहा कि NTPC की परीक्षा दिसंबर 2020 से अप्रैल 21 हुई थी। बोर्ड ने कहा था कि PT परीक्षा का रिजल्ट 20 गुना ज्यादा देंगे। नोटिफिकेशन के आधार पर बोर्ड अपने वादे पर खड़ा नहीं उतरा। छात्रों की मांग है कि ग्रुप-डी का नोटिफिकेशन वापस लें और NTPC रिजल्ट का रिवाइज रिजल्ट जारी करें।

सोमवार को दानापुर मंडल के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर 22.05 बजे से रेल परिचालन सामान्य हो गया। अप दिशा में सर्वप्रथम 12303 हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस को 22.24 बजे गुलजारबाग से राजेंद्रनगर टर्मिनल के लिए प्रस्थान किया गया तथा डाउन दिशा में सबसे पहले 03280 पटना-मोकामा स्पेशल ट्रेन 22.22 बजे पटना से राजेंद्रनगर टर्मिनल के लिए चलाई गई।