पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेनेटाइजेशन:नगर में संक्रमण की रोकथाम के लिए शुरू किया गया सेनेटाइजेशन

हाजीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोनहारा घाट पर दाह संस्कार के लिए नगर परिषद ने 6 कर्मचारी की ड्यूटी लगाई, शव ढोने के लिए नि:शुल्क एम्बुलेंस दिया, 15 दिनों में शुरू हो सकता है विद्युत शवदाह गृह

नगर परिषद अध्यक्ष किरण देवी ने शुक्रवार को प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसमें बताया कि शहर के कोनहारा घाट स्थित विद्युत शवदाह गृह के विगत कुछ महीनों से खराब होने के कारण पूरे हाजीपुर शहरी क्षेत्र और उसके आस-पास से आने वाले शवों के दाह संस्कार करने में लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पर रहा है। इस समस्या को देखते हुए गत वर्ष सितम्बर माह के बोर्ड के बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में विद्युत शवदाह गृह को मरम्मत कार्य करने की सहमति दी गयी थी।

इस संदर्भ में कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा अपने स्तर से निविदा निकाली गयी थी। इस कार्य को पूरा करने के लिए मार्च 2021 के आखिरी सप्ताह में निविदा तय होने के पश्चात यूपी के एक कंपनी को मरम्मत कार्य करने हेतु दे दिया गया था और एजेंसी के द्वारा कार्य भी प्रारम्भ कर दिया गया था। लेकिन शवदाह गृह के मरम्मत करने से संबंधित बहुत सारे ऐसे सामान हैं जो दिल्ली में ही उपलब्ध है। कोविड-19 के संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाए जाने के कारण वहां से सामान लाने में काफी कठिनाई हो रही है। फिर भी वहां से सामान लाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

15 दिनों में पूरा होगा विद्युत शवदाहगृह के मरम्मत का काम
सभापति ने कहा कार्यपालक पदाधिकारी से बातचीत हुई है कि विद्युत शवदाह गृह की मरम्मत का कार्य आगामी 15 दिनों के अंदर पूरा होने की संभावना है। जिससे जिला एवं उसके आस पास के लोगों को दाह संस्कार करने में सुविधा होगी। कोविड-19 से ग्रसित मरीजों के देहांत के बाद दाह संस्कार किये जाने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए नगर परिषद द्वारा स्थायी तौर पर छह कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति शवों के दाह संस्कार की व्यवस्था करने के लिए कोनहारा घाट पर की गई है व साथ ही नगर परिषद द्वारा एक एम्बुलेंस की व्यवस्था कर दी गयी है। जिससे किसी भी कोविड-19 से मृत शवों को ले जाने की सुविधा मुफ्त दिए जाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही दाह संस्कार पर होने वाले सभी खर्च को नगर परिषद ही वहन करेगी।

जारी किया गया टाॅल फ्री नंबर
कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए पूरे शहरी क्षेत्र को सेनेटाइज करने का आदेश निर्गत किया गया है। साथ ही साथ ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव पूरे शहरी क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड के गलियों में भी करने का आदेश निर्गत किया गया है। इसके साथ ही पूरे शहरी क्षेत्र में फॉगिंग मशीन से भी छिड़काव करने का आदेश दिया गया है। यह सभी कार्य वृहत पैमाने पर किया जा रहा है। इस कार्य को पूरा करने में नगर परिषद के सारे कर्मचारी लगे हुए है। अगर किसी भी जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी है तो इसके लिए नगर परिषद के कार्यालय का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18004190608 निर्गत किया गया है, जहां वह अपनी शिकायत या सूचना दर्ज करवा सकते हैं।
वृहद पैमाने पर मास्क का वितरण भी किया जाना है
शिकायत प्राप्ति के बाद अतिशीघ्र कार्रवाई की जाएगी। कोविड-19 के संक्रमण के इस विकट परिस्थिति में नगर परिषद द्वारा वृहद पैमाने पर मास्क का वितरण भी किया जाना है जिसमे खासकर रिक्शा, ठेला चलाने वाले या फल, सब्जी बेचने वाले को उपलब्ध कराए जाने की व्यस्था की गई है। इन सभी कार्य को पूरा करने में नगर कार्यपालक पदाधिकारी, सिटी मैनेजर, कनीय अभियंता, स्वच्छता निरीक्षक एवं सफाई कर्मचारी सहित नगर परिषद के सारे कर्मचारी जनता को सुविधा देने के लिए पूरी तत्परता से लगे हुए है।

खबरें और भी हैं...