पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी:जिले के सात सरकारी व एक प्राइवेट अस्पताल में 16 से लगेगा टीका

हाजीपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने कहा- कोरोना टीकाकरण के दौरान लोगों को अफवाह से बचने की जरूरत, टीका लगने के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों की होगी निगरानी

कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त करने के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। डीएम उदिता सिंह ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि पहले चरण में सरकारी एवं निजी क्षेत्र से संबंधित पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। कुल 15207 स्वास्थ्य से जुड़ें कर्मियों की सूची तैयार की गई है। जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य पदाधिकारियों आदि को समान रूप से सम्मिलित किया गया है।इसके लिए जिले में चुनाव बूथ की तर्ज पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। जहां 100 लाभुकों को टीका लगाने के लाभार्थियों की संख्या निर्धारित की गई है। इनमें वैक्सिनेशन पदाधिकारी के रूप सुरक्षाकर्मी, सत्यापनकर्ता, टीकाकर्मी व उनके सहयोगीकर्मी भी मौजूद रहेंगे। इन लोगों की जिम्मेदारी भीड़ नियंत्रण, लाभार्थियों को सत्यापित करने व टीका देने तथा टीकाकरण में आवश्यक सहयोग प्रदान करने की जिम्मेदारी होगी।

एक केंद्र पर 100 लोगों को लगेगा टीका|जिले में आठ स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसमें सदर अस्पताल, हाजीपुर पीएचसी, महुआ अनुमंडल अस्पताल, गोरौल, वैशाली, पातेपुर एवं महनार के सरकारी अस्पताल तथा निजी क्षेत्र की शहर के जौहरी बाजार स्थित गणपति हॉस्पिटल शामिल हैं। एक केंद्र पर प्रतिदिन सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा। 28 दिनों के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा।

टीकाकरण केंद्र का होगा सेनेटाइजेशन
डीएम ने बताया 15 जनवरी को टीकाकरण केंद्रों को पूरी तरह सेनेटाइज किया जाएगा। चिह्नित केंद्र पर तीन कमरों में व्यवस्था की जाएगी। यहां चिकित्सक, टीकाकर्मी एवं सुरक्षा के लिए पुलिस व होमगार्ड जवान को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। टीका दिए जाने के बाद आधे घंटे तक डॉक्टर की निगरानी में रखने के लिए टीकाकरण केंद्र में वेटिंग रूम की व्यवस्था रहेगी। किसी भी तरह का टीका दिए जाने के बाद मामूली साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। टीकाकरण के लिए कोविड पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों की सूची संबद्ध सत्र स्थल पर 14 जनवरी तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही सत्र स्थलों के वेबकास्टिंग की जाएगी। टीकाकरण के कर्मियों को प्रशिक्षित करने, सत्र स्थल पर टीकाकरण जनित कचरे के निस्तारण, रसद उपलब्धता आदि के संबंध में दिशा निर्देश दिया गया है।

कोविड टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण
कोविड टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार की गई है। सभी सत्र स्थल पर तीन कमरे हैं, जिनमें पहला कमरा लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कमरा टीकाकरण व तीसरा कमरा टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों की देखभाल व निगरानी के लिए ऑब्जरवेशन रूम के रूप में इस्तेमाल किया जाना है।
जिला के सभी 8 बूथ के मुख्यद्वार पर सुरक्षा गार्ड के रूप में पुलिस या अन्य जवान तैनात होगें, जो आपके हाथों को सेनेटाइज कराने एवं मास्क पहना कर ही फर्स्ट वेक्सीनेटर ऑफिसर के पास भेजेंगे, जो आपके पहचान पत्र जिसमें आधार कार्ड या फिर नौकरी में है तो उससे संबंधित कार्ड से ऑनलाइन सूची से मिलान करने के बाद सेकेंड वेक्सीनेटर ऑफिसर यानी नर्स के पास भेजेंगे। इस दौरान नर्स आपको वैक्सीन लगाने के बाद कोविन एट द रेट 123 पोर्टल पर जाकर आपके नाम के आगे टिक लगाएगी, जो कुछ देर में हरा हो जाएगा। इसके बाद नर्स आपको वेटिंग रूम में भेजेंगी और आपको एक पर्चा देगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser