पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले से छेड़छाड़:साइट हैक कर बदली छात्रों की च्वाइस, रद्द की गई काउंसिलिंग, जांच के बाद प्राथमिकी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य के सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित पहले राउंड की काउंसिलिंग रद्द कर दी गई है। माफियाओं ने बीसीईसीई की साइट हैक कर छात्रों की ओर से भरे च्वाइस को ही बदल दिया, इससे सीट आवंटन प्रभावित हुआ। सीट आवंटन के बाद छात्रों ने इसकी शिकायत बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद से की।

शिकायत थी कि रैंक के आधार पर उन्हें जो सीटें मिलनी चाहिए थी, वह नहीं मिली। शिकायत के बाद जब बीसीईसीई ने जांच की तो पता चला कि पहले राउंड के सीट एलॉटमेंट के बाद विकल्पों में छेड़छाड़ की गई है। एक ही आईपी एड्रेस से 28 नवंबर की रात 7 बजे से 11 बजे के बीत 17 अभ्यर्थियों की च्वाइस बदल दी ग । इसके बाद आर्थिक अपराध इकाई की साइबर क्राइम को सारे तथ्यों का विवरण दिया गया और एफआईआर दर्ज कराई गई।
3 से 6 दिसंबर तक हुई थी पहले राउंड की काउंसिलिंग

जांच में आरोप सही पाए गए। इसके बाद पहले राउंड की काउंसलिंग रद्द कर दी गई। अब छात्रों को दोबारा काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। बीसीईसीई ने कहा है कि छात्र हित में पहले राउंड की सीट आवंटन प्रक्रिया रद्द करते हुए अभ्यर्थियों को दोबारा च्वाइस भरने और उसे एडिट करने का मौका दिया गया है। भविष्य में च्वाइस फिलिंग डाटा में छेड़छाड़ न हो उसके लिए काउंसिलिंग पोर्टल में नए सिक्योरिटी फीचर्स लगाए गए हैं। पहले राउंड की काउंसिलिंग 3 दिसंबर से 6 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी।

5 से फिर च्वाइस फिलिंग
अब छात्रों को दोबारा च्वाइस फिलिंग करनी होगी या भरे गए च्वाइस को एडिट करना होगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू होगी। पहले राउंड की काउंसिलिंग 12 से 14 जनवरी तक होगी।

पासवर्ड बदलने की सलाह
बीसीईसीई ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपने लॉगिन पासवर्ड को बदल लें। यह ध्यान दें कि ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। यह बदली नहीं जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें