IAS पूजा सिंघल सस्पेंड:पति अभिषेक झा के CA ने किया खुलासा, पूजा के निर्देश पर ही कलेक्ट हुए थे रुपए

पटना/रांची2 महीने पहले

आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार के मामले से घिरी IAS पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया है। झारखंड सरकार ने पूजा सिंघल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसे लेकर विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। वहीं ED ने तीसरे दिन भी उनसे पूछताछ शुरू कर दी है। उनके पति अभिषेक झा भी ED ऑफिस पहुंच गए हैं।

वहीं अभिषेक झा के सीए सुमन सिंह ने ईडी को बताया कि उसके घर से जो पैसे बरामद हुए हैं, वह पूजा सिंघल के निर्देश पर ही कलेक्ट किए गए थे। उन्होंने ही पल्स हॉस्पिटल के लिए एक बिल्डर को 3 करोड़ रुपए दी थी। CA के यहां से मिले नगद पैसे में नकली नोट होने की बात भी सामने आई है। ED सूत्रों की मानें तो लगभग 10 हजार रुपए नकली नोट की पहचान हुई है।

जेल जाने के दौरान पूरी तरह फिट थीं

बता दें IAS पूजा को एक दिन पहले उन्हें जेल भेज दिया गया था। जेल जाने से पहले ही उन्हें चक्कर भी आ गया था। एक रात जेल में बिताने के बाद सुबह से उनका ब्लड प्रेशर बढ़ गया था। ED ऑफिस में उनका हेल्थ चेक अप करने आए डॉ. आरके जायसवाल ने बताया कि उनका ब्लड प्रेशर बढ़कर 190/72 हो गया था। 10 मिनट की काउंसिलिंग के बाद वो 162/100 हो गया। इसकी दवा उन्हें दी गई है।

हालांकि जेल जाने के दौरान हुए हेल्थ चेकअप में वो पूरी तरह फिट थीं। जेल में भी उन्होंने तनाव और नींद की गोलियां ली हैं। मालूम हो कि खूंटी में मनरेगा घोटाले मामले में 16 घंटे की पूछताछ के बाद पूजा सिंघल को अरेस्ट कर लिया गया था। इसके बाद रात 10 बजे होटवार जेल भेज दिया गया था।

पति पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार
अभिषेक झा के CA सुमन सिंह को ED के कोर्ट में पेश किया गया है। इसके साथ ही 17 करोड़ रुपए मिलने के मामले में आज ED तीसरी गिरफ्तारी कर सकती है। इसमें IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को गिरफ्तार किया जा सकता है।

मनी लाउंड्रिंग केस में गिरफ्तार झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल की बुधवार की रात रांची के होटवार जेल में कटी। अपनी लग्जरी लाइफ और ब्यूरोक्रेट्स सर्कल में पार्टियों के लिए मशहूर पूजा सिंघल ने जेल में नींद और तनाव की दवा खाकर रात गुजारी। पूजा सिंघल रात के करीब दस बजे जेल पहुंचीं। यहां उन्हें महिला वार्ड में रखा गया है।

जेल जाने से पहले ED की ओर से पूजा सिंघल के लिए तीन दवाएं खरीदकर दी गईं। इनमें नींद (एंजाइटी की दवा) मेलोसेट 3 मिग्रा, बीपी की दवा नोडम 5 मिग्रा और थायराइड की दवा अल्प्रेक्सइन 100 एमजी हैं। डॉक्टरों के अनुसार, मेलोसेट नींद के साथ तनाव भी दूर करती है।

पूजा सिंघल से तीसरे दिन शुरू हुई पूछताछ:करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार करने वाली IAS को जेल जाने से पहले आया चक्कर, रात बिताने के बाद बढ़ा BP

जेल में किसी से नहीं की बातचीत
जेल में पहुंचने के बाद कई महिला कैदी उनके पास आईं, लेकिन उन्होंने किसी से भी बातचीत नहीं की और अपने सेल में जाकर काफी देर तक गुमसुम बैठी रहीं। कुछ महिला कैदियों ने उन्हें ढांढस बंधाया, लेकिन वे बिना किसी से बातचीत किए लेट गईं।

पूजा सिंघल को आम कैदियों से अलग रखा गया है
उनके जेल पहुंचने से पहले जेल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर रखी थी। रात में पहुंचने के कारण सुरक्षाकर्मी तक को दरवाजा खोलने और रजिस्टर में एंट्री के लिए तैनात रखा गया था। जेलर ने बताया कि पूजा सिंघल को आम कैदियों से अलग सेल में रखा गया है।

आज से 5 दिन तक रिमांड पर
मनी लाउंड्रिंग मामले में बुधवार को लगभग 16 घंटे की पूछताछ के बाद पूजा सिंघल को ED ने अरेस्ट किया था। इससे पहले पूजा सिंघल को रात में ही ED के विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा के समक्ष आवासीय कार्यालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें होटवार जेल भेज दिया गया। पूजा सिंघल को आज से 5 दिन के लिए रिमांड पर लिया जाएगा।

सिंघल पर पहली बार रघुवर- सरकार चाहे तो CBI जांच करा ले
पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के मामले में पहली बार पूर्व CM रघुवर दास ने अपना पक्ष रहा है। गुरुवार को BJP ऑफिस में उन्होंने कहा कि अगर मेरे कार्यकाल में घोटाला हुआ और उस समय पूजा सिंघल को बचाया गया तो सरकार जांच क्यों नहीं कराती है। रघुवर दास ने कहा कि उनकी सरकार में अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनी थी, जो पूजा सिंघल पर लगे आरोपों की जांच कर रही थी। इसमें मंत्री और मुख्यमंत्री की कोई भूमिका नहीं थी। रघुवर दास ने कहा कि अगर इस मामले को लेकर सरकार बहुत चिंतित है, तो 24 घंटे के अंदर CBI को मामला सौंप दे।