पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:महावीर वात्सल्य में बच्चों के लिए 90 आक्सीजन बेड का स्पेशल वार्ड

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हो रहे इंतजाम - Dainik Bhaskar
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर हो रहे इंतजाम
  • स्वास्थ्य मंत्री ने किया उद‌्घाटन, कहा- की जा रही विशेष व्यवस्था

महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित महावीर वात्सल्य अस्पताल में 90 ऑक्सीजन बेड का विशेष वार्ड बुधवार को शुरू हो गया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसका उद्घाटन किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की ओर से सरकारी अस्पतालों में बच्चों के इलाज के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। निजी क्षेत्र और स्वयंसेवी संस्थानों की ओर से भी पहल की जा रही है।

महावीर वात्सल्य अस्पताल में नवजात शिशुओं के लिए 30 और बच्चों के लिए 60 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। इसके लिए महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल बधाई के पात्र हैं। आचार्य कुणाल ने कहा कि यह अस्पताल कम खर्च में गुणवत्तापूर्ण इलाज के लिए जाना जाता है। यह बच्चों के देश के 10 प्रमुख सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में शुमार है।

20 बेड का अत्याधुनिक वार्ड बनकर तैयार
निदेशक डॉ. एसएन सिन्हा ने बताया कि यहां पहले से ही बच्चों के लिए 20 वेंटिलेटर बेड हैं। समय से पहले जन्मे बच्चों के लिए 20 बेड का अत्याधुनिक वार्ड बनकर तैयार हो गया है। अभी 90 ऑक्सीजन बेड बच्चों को किसी भी परिस्थिति में इलाज के लिए तैयार किए गए हैं। सहयोगी संस्था एसोसिएशन ऑफ 41 क्लब्स ऑफ इंडिया के नेशनल अंबेसडर पद्माशीष प्रसाद ने बताया कि महावीर वात्सल्य अस्पताल समेत देश के अन्य

अस्पतालों में 2.6 करोड़ की लागत से बच्चों के लिए 215 बेड तैयार किए गए हैं। समारोह में महावीर आरोग्य संस्थान के महानिदेशक डॉ. एससी मिश्रा, महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एलबी सिंह, महावीर हार्ट हाॅस्पिटल के निदेशक डॉ. किशोर जोशी, महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक लखीन्द्र प्रसाद, शिशु रोग विभाग के हेड डॉ. विनय रंजन, डॉ. चंदन आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...