पक्षी टकराने से विमान का इंजन जला:पटना से उड़ान भरते ही विंग में आग लगी, 22 मिनट तक हवा में अटके रहे 185 यात्री

पटना3 महीने पहले

पटना एयरपोर्ट से रविवार को उड़ान भरते ही स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 के इंजन में आग लग गई। पटना से दिल्ली जा रहे विमान में 185 यात्री सवार थे। आग लगते ही इंजन से धुआं निकलने लगा। विमान के यात्री दहशत में आ गए, लेकिन करीब 22 मिनट बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई।

पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर अंचल प्रकाश ने बताया कि रनवे पर टेक ऑफ के समय ही विमान के लेफ्ट इंजन में पक्षी घुस गया। इसकी वजह से इंजन से चिंगारी निकलने लगी। इसे ATC ने देख लिया और तुरंत पायलट से कहा कि वह विमान वापस लाकर लैंडिंग कराए।

22 मिनट तक हवा में रहा विमान
स्पाइस जेट के इस विमान ने रविवार दोपहर 12 बजकर 3 मिनट पर पटना एयरपोर्ट से टेक ऑफ किया था। उड़ान भरते समय ही तेज धमाके के साथ इसके लेफ्ट इंजन में आग लग गई। इससे विमान में बैठे यात्रियों में अफरातफरी मच गई। हालांकि 22 मिनट (12:25 बजे) बाद पायलट ने बेहद सावधानी के साथ विमान को एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया।

यात्री का दावा, मेंटेनेंस की प्रॉब्लम थी
विमान की 18 नंबर सीट पर बैठी एक युवती शिब्बु सुमन ने दैनिक भास्कर से कहा कि टेक ऑफ के वक्त ही इंजन से अजीब सी आवाज आ रही थी। यह नॉर्मल साउंड से अलग थी। उसने बताया कि 18 से 22 नंबर सीट के पास ही विमान के विंग्स थे। वहीं से बहुत तेज आवाज आ रही थी। सुमन ने यह दावा भी किया कि विमान से पक्षी नहीं टकराया था। ये मेंटेनेंस की प्रॉब्लम थी।

एक और महिला यात्री ने बताया कि टेक ऑफ के बाद ही समझ में आ गया, कुछ तो गड़बड़ है। फ्लाइट में बहुत आवाज आ रही थी। प्लेन कभी राइट-कभी लेफ्ट हो रहा था। थोड़ी देर के लिए बहुत डर गई थी।

पोल में हिस्सा लेकर खबर पर अपनी राय दीजिए।

कोई भी यात्री घायल नहीं
इस विमान में 185 यात्री सवार थे। सेफ लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बाद में दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट बुलाई गई। शाम साढ़े 5 बजे यात्रियों को स्पेशल विमान से दिल्ली भेज दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि किस वजह से इंजन में आग लगी है।

इंजन के 3 पंखे क्षतिग्रस्त हुए
स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा- पटना-दिल्ली स्पाइसजेट फ्लाइट के टेक-ऑफ के बाद इंजन नंबर 1 से संदिग्ध पक्षी टकराया था। एहतियात के तौर पर फ्लाइट कैप्टन ने तत्काल इंजन नंबर 1 को बंद कर दिया। इसके बाद एटीसी से कोऑर्डिनेट कर पायलट ने विमान की पटना में सेफ लैंडिंग करा दी। उड़ान के बाद के निरीक्षण से पता चला है कि पक्षी की चपेट में आने से इंजन के 3 पंखे क्षतिग्रस्त हो गए थे।

प्लेन की यह तस्वीर एयरपोर्ट के पास बने एक घर से ली गई है। लाल घेरे में विमान है, जबकि घर पर लगा हुआ झंडा फोरग्राउंड में नजर आ रहा है।
प्लेन की यह तस्वीर एयरपोर्ट के पास बने एक घर से ली गई है। लाल घेरे में विमान है, जबकि घर पर लगा हुआ झंडा फोरग्राउंड में नजर आ रहा है।

तेज आवाज के साथ लगी आग, उठने लगा धुआं
घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एयरपोर्ट के उड़ान भरते ही उसमें तेज धमाका हुआ। आवाज इतनी जोरदार थी कि सभी सहम गए। इसके बाद आग की लपटें उठने लगीं। एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। पटना SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि विमान के एक विंग में आग लग गई थी। DM चंद्रशेखर सिंह का कहना था कि ये बर्ड हिट का मामला हो सकता है।

पायलट ने कहा- हालात कंट्रोल में हैं तब जान में जान आई
फ्लाइट में बैठे पैसेंजर ने कहा कि विंडो से स्पार्क निकलता हुआ दिख रहा था। हम लोग विंडो साइड में बैठे थे। आग का स्पार्क साफ दिखाई दे रहा था। इसी दौरान पायलट ने कहा- स्थिति अंडर कंट्रोल है। तब जान में जान आई। इस फ्लाइट की वजह से करीब 40 मिनट तक पटना एयरपोर्ट का ट्रैफिक डिस्टर्ब रहा। इससे कुल 4 फ्लाइट प्रभावित हुईं। इसमें इंडिगो की 2 और स्पाइस जेट की 2 उड़ानें शामिल हैं।