परीक्षा का नया मॉडल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट:नए पैटर्न पर एसएससी सीजीएल की परीक्षा ...अब 4 नहीं, 2 टियर ही

पटना17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार एसएससी फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
बिहार एसएससी फाइल फोटो।

कर्मचारी चयन आयोग की अगली कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा नए पैटर्न पर होगी। आयोग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब 4 नहीं, परीक्षा दो स्तर पर ही होगी। टियर-1 क्वालिफाइंग होगा। इसमें चयनित अभ्यर्थी ही टियर-2 की परीक्षा में शामिल होंगे और मेरिट लिस्ट टियर-2 की परीक्षा के आधार पर ही बनेगी।

दोनों ही परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। यानी दोनों में से कोई भी परीक्षा डिस्क्रिप्टिव नहीं होगी। 20,000 से अधिक पदों के लिए होने वाली आगामी परीक्षा में नया पैटर्न लागू हो जाएगा। इसमें 25-30 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। इस तरह नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का नया मॉडल, वन नेशन वन एग्जाम की तरफ अग्रसर हो रहा है। दिसंबर में टियर-1 की परीक्षा संभावित है।

दिसंबर में परीक्षा संभावित, टियर-1 क्वालिफाइंग होगा, इसी आधार पर टियर-2 की परीक्षा

होगी व बनेगी मेरिट लिस्ट, परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे डिस्क्रिप्टिव परीक्षा नहीं होगी

टियर-2 में तीन सेक्शन, एक ही दिन परीक्षा

1.पहले सेक्शन में मैथ से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। रिजनिंग से भी 30 सवाल होंगे। परीक्षा 1 घंटे की होगी। 2. दूसरे सेक्शन की परीक्षा भी 1 घंटे की होगी, इसमें अंग्रेजी से 45 तथा जीएस से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। 3.तीसरे सेक्शन में कंप्यूटर नॉलेज से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 15 मिनट का समय मिलेगा।

कम्प्यूटर नॉलेज का सेक्शन क्वालिफाइंग होगा। सही के लिए 3 अंक, गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा। टियर-2 के सभी सेक्शन में क्वालिफाई करना होगा। डाटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी पास करना होगा। मेरिट लिस्ट में डाटा इंट्री स्पीड टेस्ट और कम्प्यूटर नॉलेज टेस्ट का नंबर नहीं जुड़ेगा। जेएसओ व असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर को पेपर वन के साथ-साथ पेपर थ्री भी पास करना होगा।

एक्सपर्ट की राय

बैंकिंग परीक्षा की तरह हर सेक्शन में क्वालिफाई करना जरूरी
इस बार सीजीएल के लिए नया पैटर्न लागू किया गया है। इस परीक्षा में भी विद्यार्थियों को बैंकिंग की परीक्षा की तरह हर सेक्शन में क्वालिफाई करना होगा। देश के 30 लाख से ज्यादा छात्र इससे प्रभावित होंगे। इस परीक्षा में पास होने के लिए सभी विषयों की संतुलित जानकारी जरूरी होगी।
-भूपेश कुमार, करियर प्लानर अलायंस क्लब के चीफ मेंटर