दिसंबर 2023 तक बनेगा न्यू टर्मिनल:पटना एयरपोर्ट के न्यू टर्मिनल के 41.5 एकड़ तो बिहटा एयरपोर्ट के लिए सरकार को 83 एकड़ देनी है जमीन

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल। - Dainik Bhaskar
पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल।

पटना एयरपोर्ट पर बन रहे जी प्लस टू टर्मिनल भवन और अन्य प्रोजेक्ट का काम दिसंबर 2023 तक पूरा होगा। नए टर्मिनल भवन में जी प्लस फाइव मल्टीलेवल पार्किंग, एटीसी टावर, फायर स्टेशन, कार्गो बिल्डिंग, टेक्निकल भवन, अफसरों और कर्मियों के लिए क्वार्टर होंगे। इसके लिए भारत सरकार ने 1216.90 करोड़ की स्वीकृति दे दी।

तीन पैकेज में कुल 32% तक व्यय किया जा चुका है

पिछले दो साल से चल रहे पटना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के काम पर 32% राशि खर्च हो चुकी है। राज्यसभा में सांसद सुशील मोदी के सवाल पर नागर विमानन राज्यमंत्री वी.के.सिंह ने ये जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, पटना एयरपोर्ट पर समानांतर टैक्सी स्टैंड, आइसोलेशन वे और अन्य संरचनाओं के लिए बिहार सरकार को 41.5 एकड़ भूमि उपलब्ध करानी है। अभी यहां यात्रियों की सालाना क्षमता 50 लाख है। जो नया टर्मिनल भवन बनने के बाद यह 80 लाख हो जाएगी। अक्टूबर 2022 तक पूरा होनेवाले टर्मिनल का काम अब दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इससे पहले भी कोरोना के कारण इस टर्मिनल के निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य 8 महीने आगे बढ़ाया गया था।

जमीन को लेकर सुस्त पड़ा दोनों दोनों एयरपोर्ट का मामला

नागर विमानन राज्यमंत्री वीके सिंह के मुताबिक, पटना एयरपोर्ट के साथ ही बिहटा एयरपोर्ट के लिए भी बिहार सरकार को जमीन उपलब्ध करानी है। बिहटा एयरपोर्ट के लिए 83 एकड़ जमीन राज्य सरकार को देनी है। दोनों एयरपोर्ट से जुड़े निर्माण का काम जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण सुस्त है। नई सुविधा के तहत पटना एयरपोर्ट पर 14 एयरक्राफ्ट पार्किंग बनाना है। साथ ही 5 एयरो ब्रिज बनेगा। नया भवन जी प्लस टू होगा, जिसकी ऊंचाई 25 मीटर होगी। बेसमेंट में सिक्योरिटी, बैगेज, एयरपोर्ट हैंडलिंग रहेगा। नए टर्मिनल भवन में 52 चेक इन काउंटर और 5 कंवेंटर बेल्ट होगा।

खबरें और भी हैं...