अग्निपथ पर बिहार सरकार पर भड़की BJP:प्रदेश अध्यक्ष बोले- प्रशासन नहीं कर रहा काम, JDU ने कहा- केंद्र करे पुनर्विचार

पटना7 महीने पहलेलेखक: बृजम पांडेय

केंद्र की अग्निपथ योजना का बिहार सहित देशभर में हिंसक विरोध हो रहा है। राज्य में तीन दिनों से जारी विरोध पर अब BJP अकेले पड़ती दिख रही है। विपक्ष के साथ-साथ सहयोगी JDU और हम ने भी इस पर पुनर्विचार करने की अपील की है। वहीं, विधायकों और दफ्तर पर हुए हमले से भाजपा राज्य सरकार पर भड़क गई। उसने सरकार पर ठीक से काम नहीं करने का आरोप लगाया है।

शुक्रवार को BJP प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा, 'मेरे घर को उड़ाने की साजिश थी और यह सारी बातें स्थानीय प्रशासन की नजर में थी। जिस तरह की कार्यवाही होनी चाहिए थी, उस तरह की कार्यवाही नहीं हुई।'

उन्होंने कहा, 'जो भीड़ मेरे घर पर हमला करने आई थी वह आर्मी में जाने वाली भीड़ नहीं थी। वह सेना की तैयारी करने वाले लोग नहीं थे। मैंने सभी लोगों को देखा है और मैंने सभी लोगों की पहचान कर ली है। लगभग 100 लोगों की पहचान कर लिया है।'

सासाराम में BJP कार्यालय में हुई तोड़फोड़।
सासाराम में BJP कार्यालय में हुई तोड़फोड़।

केंद्र सरकार करें पुनर्विचार: JDU

वहीं, JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा, 'केंद्र सरकार के अग्निपथ योजना की घोषणा के साथ बिहार सहित अन्य राज्यों के छात्रों और नौजवानों में असंतोष का भाव उभरा है। जगह-जगह हिंसक घटनाएं हो रही हैं, केंद्र सरकार को अविलंब इस पर संज्ञान लेना चाहिए। पुनर्विचार करना चाहिए या फिर यह संभव नहीं हो तो छात्रों और नौजवानों को आश्वस्त करना चाहिए कि उनके भविष्य पर कोई प्रतिकूल असर नहीं होगा।'

इससे पहले गुरुवार को JDU संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भी इस पर पुनर्विचार करने को कहा था। ऊर्जा तथा योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि केंद्र सरकार को इस पर विचार कर संबंधित पक्ष से बात करनी चाहिए।

हालांकि, अभी तक CM नीतीश कुमार की तरफ से कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन उनके दल JDU के बड़े नेताओं ने एक स्वर से विरोध करना शुरू कर दिया है।

BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हुआ हमला।
BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हुआ हमला।

दो दिन में तीन BJP कार्यालय जले, पांच नेता निशाने पर

पिछले दो दिनों में अग्निवीरों ने भाजपा के तीन जिला कार्यालयों में आग लगा दी है। शुक्रवार को सासाराम और मधेपुरा के भाजपा कार्यालयों में आग लगा दी। इस पूरे प्रकरण में भाजपा के पांच नेता निशाने पर रहे।सुबह पहले बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी के आवास पर हमला किया, फिर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर।

हमले में डिप्टी सीएम रेणु देवी तो पटना में थी, लेकिन संजय जायसवाल के घर पर रहते हमला किया गया, वो किसी तरह बचे। वहीं, लौरिया के भाजपा विधायक और भोजपुरी फिल्म के गीतकार विनय बिहारी पर सेना अभ्यर्थियों ने हमला। बिहारी के सुरक्षाकर्मियों की सूझबूझ से उनकी जान बच पाई।

BJP विधायक विनय बिहारी की गाड़ी पर प्रदर्शनकारियों ने किया हमला।
BJP विधायक विनय बिहारी की गाड़ी पर प्रदर्शनकारियों ने किया हमला।

कल यानी गुरुवार को नवादा से विधायक अरुणा देवी और छपरा से विधायक सीएन गुप्ता पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया था। वहीं, नवादा के जिला कार्यालय को भी फूंक दिया था।

मांझी भी विरोध में उतरे

गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री और HAM संरक्षक जीतनराम मांझी ने भी सरकार से योजना पर दोबारा विचार करने की मांग की थी। ट्वीट कर उन्होंने कहा था, अग्निपथ स्कीम राष्ट्रहित एवं युवा हित के लिए खतरनाक है। इसे अविलंब वापस लेना होगा। प्रधानमंत्री से आग्रह है कि स्कीम को खत्म कर पुरानी सेना भर्ती योजना शुरू की जाए।'

खबरें और भी हैं...