पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पक्षी महोत्सव:जमुई के नागी और नकटी में 15 से 17 जनवरी तक राज्य का पहला पक्षी महोत्सव

पटना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यक्रम की जानकारी देते डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद। - Dainik Bhaskar
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कार्यक्रम की जानकारी देते डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद।
  • 15 जनवरी को सीएम राजगीर में घोड़ा कटोरा और वेणु वन में नई सुविधाओं का करेंगे शुभारंभ, 4 एकड़ में बना नया पार्क

बिहार में पहली बार पक्षी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसे कलरव नाम दिया गया है। यह महोत्सव 15 से 17 जनवरी तक जमुई के नागी एवं नकटी पक्षी आश्रयणी में किया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 16 जनवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। वहीं 15 जनवरी को राजगीर में घोड़ा कटोरा और वेणुवन में दो नई सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे।

उपमुख्यमंत्री एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नागी जलाशय को वर्ष 1984 एवं नकटी जलाशय को वर्ष 1987 में पक्षी आश्रयणी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

यहां करीब 1600 राजहंस पक्षी प्रवास करते हैं जो इसकी कुल आबादी का लगभग 3 प्रतिशत हैं। इसके अलावा जलीय पक्षियों की संख्या करीब 20 हजार है। यहां 136 से अधिक प्रजातियों को देखा गया है। यहां मछलियों की 36 प्रजातियां, उभयचर (पानी के अंदर और बाहर रहने वाले जीव) की 3 प्रजातियां, 18 सरीसृप और 28 स्तनधारी प्रजातियां देखी गई हैं।

4 एकड़ में बना नया पार्क

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के मौके पर नागी पक्षी आश्रयणी में पक्षी संचेतना केन्द्र का उद्घाटन, नागी नकटी पक्षी आश्रयणी के प्रतीक चिह्न (लोगो) का अनावरण और आश्रयणी में पाए जाने वाले पक्षियों पर एक कॉफी टेबुल बुक का विमोचन किया जाएगा। कई कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। मसलन, पक्षी विशेषज्ञ लोगों को जानकारी देंगे। पक्षी ग्राम की स्थापना होगी।

पक्षी दौड़, नौकायन, पक्षी मैराथन, साइकिल रैली, स्थानीय खेलकूद प्रतियोगिता, पेंटिंग व फोटोग्राफी प्रतियोगिता, पक्षी क्विज, सांस्कृतिक आयोजन के अलावा प्रशिक्षण एवं जागरुकता शिविर का आयोजन होगा। विभाग प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि 15 जनवरी को घोड़ा कटोरा और वेणुवन में दो नई सुविधाओं का शुभारंभ होगा। वेणुवन बहुत पुराना वन है। यहां चार एकड़ में नया पार्क बना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser