पटना यूनिवर्सिटी के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे छात्र:B.Ed फीस बढ़ोतरी को लेकर प्रदर्शन जारी, रात भर ठंड से ठिठुरते रहे लेकिन कोई सुध लेने नहीं

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना यूनिवर्सिटी के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे छात्र। - Dainik Bhaskar
पटना यूनिवर्सिटी के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे छात्र।

पटना यूनिवर्सिटी में पिछले कई दिनों से छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच नोक झोंक चल रही है। वजह है B.Ed फीस में बढ़ोतरी। जिसको लेकर तमाम छात्र संगठन इसके खिलाफ लगातार आंदोलन कर चुकी है। दरअसल, छात्रों की माने तो बीएड की कोर्स करने में 1800 सलाना लगता था। दो साल के कोर्स 3600 में पूरे हो जाते थे। लेकिन अब इसे बढ़ा कर अब 25000 कर दिया गया है। पहले साल 13000 तो दूसरे साल 12000 लगेंगे। ऐसे में इस बढ़ोतरी के खिलाफ छात्र जन अधिकार परिषद के कार्यकर्ता शनिवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर युनिवर्सिटी के बाहर बैठ गए है।

छात्र संघ अध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया की ऐसे तो हम लोग कई मांगों को लेकर बैठे है। लेकिन हम लोगों का असल मुद्दा है, B.Ed के कोर्स की फीस बढ़ोतरी को वापस लेना। पटना युनिवर्सिटी में गरीब के बच्चे पढ़ने आते है और अचानक से इतना फीस बढ़ा दिया जाएगा तो कैसे चलेगा। नीतीश जी शराब पर समीक्षा करते है, उन्हें शिक्षा पर भी ये समीक्षा करनी चाहिए। अब जब तक B.Ed की फीस पुनः 25000 से 1800 नहीं कर दी जाएगी, हम लोग लगातार आंदोलन करते रहेंगे।

वहीं, दूसरे छात्र दीपांकर प्रकाश ने बताया की हम लोग सुबह से इस कराके के ठंड में भूख हड़ताल पर बैठे है। ठंड से गला बैठ गया है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन के तरफ से कोई सुध लेने नहीं आया है। यहां गरीब किसान के बचे, रिक्शा चलाने वाले के बच्चे पढ़ने आते है। ऐसे में इस तरह से फीस बढ़ाना बिलकुल गलत है।