पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूनिवर्सल बूथ पर पहले ही दिन व्यवस्था फेल:सिरींज में भर लिया वैक्सीन फिर होने लगा ग्लव्स का इंतजार, बिना दस्ताने के लगाना पड़ा टीका

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूनिवर्सल बूथ पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था देखते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
यूनिवर्सल बूथ पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था देखते अधिकारी।
  • पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 24X7 के उद्घाटन में ही दिखी खामियां

नर्स ने वैक्सीन को सिरींज में भर लिया और लगाने जा रही थी कि अचानक किसी की नजर पड़ गई और उसने ग्ल्व्स को लेकर टोक दिया। फिर क्या था सिरींज को टेबल पर रख दिया और ग्ल्व्स की तलाश होने लगी। लगभग 15 मिनट का इंतजार हुआ, इसके बाद भी ग्ल्व्स नहीं मिला। फिर नर्स ने बिना ग्ल्व्स के ही वैक्सीन लगाई। यह हाल दिखा पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का, जहां 24X7 यूनिवर्सल वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। कंकड़बाग के महावीर सिंह पहले व्यक्ति रहे, जिन्हें रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन में इंतजार करना पड़ा।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन में सर्वर दे रहा दगा

पटना में दो यूनिवर्सल वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। एक पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और दूसरा होटल पाटलिपुत्र अशोक है। यहां 24 घंटे वैक्सीनेशन की व्यवस्था बनाई गई है। 18+ वालों के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था बनाई गई है। मंगलवार की शाम 5 बजे DM पटना डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने इसका शुभारंभ किया। इस दौरान रजिस्ट्रेशन कांउटर पर भीड़ लग गई और ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो रहा था। काफी देर तक प्रयास किया गया, लेकिन सर्वर से समस्या हो रही थी। बाद में फोन कर दूसरे सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराया गया। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन वालों को काफी समस्या हुई।

पहले से नहीं की गई थी वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी

वैक्सीनेशन को लेकर पहले से कोई विशेष तैयारी नहीं की गई थी। ऐसे में हर किसी को समस्या हुई। मुश्किल से रजिस्ट्रेशन होने के बाद पहला नंबर कंकड़बाग के महावीर सिंह का आया। नंबर आने के बाद वह वैक्सीनेशन रूम में गए और टेबल पर बैठ भी गए। सिरींज में वैक्सीन की डोज निकाल ली गई, लेकिन ग्ल्व्स नहीं होने के कारण काफी देर तक रुकना पड़ा। इस दौरान नर्स ने बताया कि उन्हें ग्ल्व्स नहीं मिल पाया था। इंतजार के बाद भी ग्ल्व्स नहीं आया तो नर्स ने बिना ग्ल्व्स के ही वैक्सीन दे दिया। काफी देर इंतजार के बाद ग्ल्व्स आया, लेकिन तब तक कई लोगों को टीका लग चुका था।

देखते ही देखते लग गई लंबी लाइन

पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में देखते ही देखते लंबी लाइन लग गई। लोगों की यही शिकायत रही कि रजिस्ट्रेशन में समस्या आ रही है। सर्वर में समस्या के कारण काफी टाइम लग रहा है। रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर एक नंबर गेट तक लोगों की भीड़ लग गई। इसमें महिलाओं के साथ पुरुष भी थे, जिन्हें काफी इंतजार करना पड़ा। कंकड़बाग की रहने वाली सुप्रिया ने कहा कि ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के कारण वह वैक्सीन लेने आईं, लेकिन यहां भी काफी भीड़ है और सर्वर भी सुस्त् है।

DM ने कहा यूनिवर्सल केंद्र पर बढ़ेगी व्यवस्था

DM डॉ चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि पटना में दो यूनिवर्सल वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। इसमें व्यवस्था बढ़ाई जाएगी। इस सेंटर पर 24X7 वैक्सीनेशन किया जाएगा। सुरक्षा से लेकर हर तरह की व्यवस्था रहेगी। यहां 3 शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी, जिससे वैक्सीनेशन का काम किया जाएगा। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह भी मौजूद रहीं। उन्होंने कहा कि यह दो केंद्र मॉडल वैक्सीनेशन सेंटर बने हैं।

खबरें और भी हैं...