पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन:17 को सवा लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

हाजीपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में सेमिनार में उपस्थित सीएस व स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में सेमिनार में उपस्थित सीएस व स्वास्थ्यकर्मी।
  • सितम्बर माह के जारी पखवारे में लगातार जारी रहेंगे स्वास्थ्य संबंधी कई जरूरी कार्यक्रम

नेशनल डीवार्मिंग दिवस के अवसर सदर अस्पताल के सभाकक्ष में मंगलवार को आगामी स्वास्थ्य अभियानों की सफलता को लेकर चर्चा हुई। अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिंह ने की। उन्होंने कहा कि जिले में 16 से 21 सितंबर तक डीवार्मिंग डे, पोलियो अभियान, 13 से 25 सितंबर तक परिवार विकास अभियान तथा 17 सितंबर को कोविड टीकाकरण पर महाअभियान चलने वाला है। जिसमें 19 वर्ष तक के बच्चों को एलवेंडाजोल की गोली दी जाएगी। वहीं परिवार विकास अभियान में एक नया तिथि जोड़ते हुए 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। डॉ. प्रमोद ने कहा कि कोविड के टीकाकरण की दिशा में तेजी लाते हुए 17 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा जिसमें पहले डोज के साथ दूसरे डोज में भी प्राथमिकता दी जाएगी।

कृमि की खिलाई जाएगी दवा
ओरिएंटेशन कार्यक्रम में उपस्थित डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि एक से 19 वर्ष के बच्चे चाहे वह स्कूल जाते हों या नहीं सभी को एलवेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। यह बच्चों में पेट दर्द की होने वाली शिकायतों को दूर रखेगी वहीं अतिरिक्त कृमि नहीं रहने पर यह शरीर को पोषण देगी।\

प्रत्येक 9 तारीख को होगा परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन
डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने कहा कोविड के समय में जनसंख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि परिवार नियोजन की ओर गहनता से सोचा जाय। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने 13 से 25 सितंबर तक परिवार विकास अभियान मनाने का निर्णय लिया है। प्रत्येक महीने की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती या ऐसी माताओं का प्री रजिस्ट्रेशन होता है जो स्थायी या अस्थायी साधनों का उपयोग कर सकती हैं।

17 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. उदय नारायण सिन्हा ने कहा 17 तारीख को कोविड टीकाकरण के महाअभियान में 1.25 लाख का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अधिक से अधिक टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाएंगे। अधिक से अधिक डेटा एंट्री ऑपरेटर रखे जाएंगे, ताकि रियल टाइम एंट्री की जा सके। वहीं 26 से 30 तक पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को ओरल पोलियो ड्रॉप्स पिलाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...