CM के 5 विभाग के बराबर तेजस्वी का हेल्थ डिपार्टमेंट:मुख्यमंत्री JDU का लेकिन RJD की भागीदारी ज्यादा; अकेले डिप्टी CM के पास 24% योजनाएं

पटना6 महीने पहलेलेखक: शंभू नाथ

नीतीश के कैबिनेट के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा मंगलवार को कर दिया। भले ही CM JDU का है लेकिन बजट के हिसाब से सरकार में RJD बड़े भाई की भूमिका में है। ऐसे तो JDU और RJD के पास 20-20 विभाग हैं, लेकिन RJD के विभागों का बजट JDU के बजट से डेढ़ गुना ज्यादा है।

RJD के 20 विभागों का बजट जहां 99305.61 करोड़ रुपए है तो वहीं JDU के पास 68902.8 करोड़ रुपए का बजट है। ऐसे में कैबिनेट में सबसे वजनी मंत्री तेजस्वी यादव हैं। मुख्यमंत्री के 5 विभागों का बजट जहां 16027.32 करोड़ है तो उनके डिप्टी तेजस्वी के 4 विभागों का कुल बजट जहां 40741.32 करोड़ है। नीतीश के कुल विभागों के बजट के बराबर तेजस्वी के हेल्थ डिपार्टमेंट का बजट है।

महागठबंधन 2.0 की पहली कैबिनेट का विस्तार मंगलवार को हुआ।
महागठबंधन 2.0 की पहली कैबिनेट का विस्तार मंगलवार को हुआ।

अकेले तेजस्वी यादव के पास राज्य की 24% सरकारी योजनाएं

केवल विभाग और बजट ही नहीं तेजस्वी यादव के हिस्से राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं की जिम्मेदारी भी ज्यादा है। नए मंत्रिमंडल में देखें तो केवल तेजस्वी के पास 24% सरकारी योजनाओं का बड़ा दायित्व है। इतना ही नहीं सबसे बड़े बजट वाले विभाग शिक्षा का दायित्व भी RJD के खाते में हैं। ओवरऑल बजट की बात करें तो RJD के खाते में 59%, जदयू के पास 36%, कांग्रेस के पास 2.9% , हम के पास 1.8%और निर्दलीय के पास 0.99% हिस्सा है।

संतोष कुमार सुमन से भी कम पैसे वाला विभाग तेज प्रताप को

वहीं इस बार महागठबंधन में तेजप्रताप के कद को छोटा किया गया। महागठबंधन की पहली सरकार में जहां तेज प्रताप यादव के पास तीन विभाग था, वहीं इस बार उन्हें केवल एक विभाग वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग दिया गया है। उनके विभाग का बजट (662.85 करोड़) हम कोटे से मंत्री बने संतोष कुमार सुमन के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग(1729 करोड़) से भी कम है।

कांग्रेस के पास 11391 का बजट

वहीं सरकार में कांग्रेस पार्टी को दो अहम विभाग दिए गए हैं। पंचायती राज विभाग और पशु मत्स्य विभाग। दोनों विभागों का बजट 11391.1 करोड़ रुपए है। जबकि निर्दलीय कोटे से मंत्री बने समित सिंह को विज्ञान प्रावैधिकी विभाग का जिम्मा दिया गया है। इसका बजट 593.65 करोड़ रुपए है।

तेजस्वी यादव को वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग का मंत्री बनाया गया है।
तेजस्वी यादव को वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग का मंत्री बनाया गया है।

पिछली बार भी सरकार में नंबर-2 थे तेजस्वी

महागठबंधन की पहली सरकार मे 28 मंत्री बने थे। इस सरकार में भी नंबर-2 रहे तेजस्वी यादव के पास PWD और भवन निर्माण विभाग दिया गया था। वहीं, तेज प्रताप यादव को स्वास्थ्य सिंचाइ विभाग का जिम्मा दिया गया था। इसके अलावा तब वित्त विभाग का मंत्री RJD के अब्दुल बारी सिद्दकी को बनाया गगया था। ललन सिंह- जल संसाधन, अशोक चौधरी- शिक्षा. विजेंद्र यादव- ऊर्जा और वाणिज्य, श्रवण कुमार- ग्रामीण विकास, मदन सैनी- खाद्य आपूर्ति, आलोक मेहता- सहकारिता संतोष निराला को दिया गया था।