पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Agency Will Undertake Maintenance Of 39 Drainage Pumping Stations, Several High Capacity Pumps To Be Purchased To Deal With Water Logging

खर्च होंगे 167 करोड़:जलजमाव से निपटने के लिए खरीदे जाएंगे उच्चक्षमता के कई पंप, 39 ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों के रखरखाव का जिम्मा एजेंसी को

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोदी ने जलजमाव से निपटने के लिए 10 करोड़ की लागत से किए जा रहे 27 अस्थायी नए पंपिंग स्टेशनों का काम जल्द पूरा करने को कहा।
  • उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने की मंत्रियों-विधायकों व अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक
  • उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इनकी आपूर्ति और अधिष्ठापन 31 जुलाई के पहले सुनिश्चित करने को कहा

राज्य सरकार ने पटना को जलजमाव से बचाने के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत पंपिंग स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए 265 वर्टिकल, सबमर्सिबल, सीएफ पंप, डीजल जेनरेटर सेट, ट्रॉली माउंटेड पंप और डीजल पंप की खरीद होगी। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी।

वे शुक्रवार को सचिवालय सभागार में पटना शहर और आसपास के नगरीय क्षेत्रों को जलजमाव से मुक्त रखने के लिए की जा रही तैयारी की समीक्षा कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इनकी आपूर्ति और अधिष्ठापन 31 जुलाई के पहले सुनिश्चित करने को कहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने 167.79 करोड़ की योजना मंजूर की है।
15 जून तक निर्माण पूरा करने के निर्देश
मोदी ने जलजमाव से निपटने के लिए 10 करोड़ की लागत से किए जा रहे 27 अस्थायी नए पंपिंग स्टेशनों का निर्माण कार्य 15 जून तक पूरा करने, उड़ाही का शेष काम 31 मई तक व पंपिंग स्टेशनों का संरचनात्मक निर्माण व ऊंचीकरण का काम 30 जून के पहले पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि पहली बार 3 साल के लिए 39 ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों के रखरखाव, संचालन व मरम्मत की जिम्मेदारी विभिन्न एजेंसियों को दी गई है।
इस माह के अंत तक हाे जाएगी उड़ाही
इसके पहले अधिकारियों ने बताया कि निगम क्षेत्र के करीब 8 लाख फीट खुले नाले, 24349 मेनहाॅल व 18444 कैचपीट की उड़ाही की जा चुकी हैं। सभी 39 डीपीएस के सिविल स्ट्रक्चर की मरम्मत व पंप हाउस में पानी लगने से रोकने के लिए रैम्प आदि का निर्माण कार्य लाॅकडाउन के बावजूद 35 से 76 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य अगले महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में विधायक संजीव चौरसिया ने बाबा चौक से एएन काॅलेज के बीच के नाले के ऊपर सड़क बनाने का सुझाव दिया। कहा कि इससे राजधानी की लाखों लोगों को लाभ होगा। इसकी डीपीआर बन चुकी है। बैठक में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, उद्योग मंत्री श्याम रजक, विधायक अरुण कुमार सिन्हा, नितिन नवीन, संजीव चौरसिया, आशा सिन्हा, मेयर सीता साहू, नगर विकास सचिव आनन्द किशोर, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, बुडको के एमडी रमण कुमार मौजूद थे।
पहाड़ी संप हाउस के सभी नालों में लगेगी ग्रेटिंग
पहाड़ी संप हाउस पर आने वाले सभी नालों में ग्रेटिंग लगाई जाएगी। ग्रेटिंग लोहे की जाली के समान होती है। इससे छनकर पानी संप हाउस में जाता है, जहां से उसे ड्रेन आउट कर शहर से बाहर निकाला जाता है। पिछले साल सभी नालों में ग्रेटिंग नहीं होने के कारण संप हाउस में कचरा चला गया था।  नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने इसबार ग्रेटिंग का कार्य जल्द पूरा करने का आदेश दिया है। बुडको का दावा है कि बाइपास की तरफ से आने वाले नाले में ग्रेटिंग लगाने कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। मंत्री ने कहा है कि भूतनाथ रोड, बाइपास नाला और ट्रांसपोर्ट नगर की ओर से आने वाले पानी को इसके जरिए निकाला जाएगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें