48 घंटे तक बूंदाबांदी का पूर्वानुमान:बिहार में MP से बन रहा बारिश का माहौल, दो दिन बाद ठंड से होगी थोड़ी राहत

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में 4 से 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दो दिशाओं से बह रही हवाओं के प्रभाव से मौसम का मिजाज बदल रहा है। हवाओं के प्रभाव के साथ मध्य प्रदेश में सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से राज्म में 48 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने 48 घंटे तक गरज के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश का संकेत दिया है। दो दिनों के बाद ठंड से थोड़ी राहत का भी पूर्वानुमान जताया जा रहा है।

दो दिशाओं की हवा का प्रवाह
मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्वी एवं दक्षिण बिहार में उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है। यह सतह से 0.9 किलो मीटर ऊपर तक बह रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र मध्य प्रदेश से लेकर आस पास के क्षेत्रों में भी बना हुआ है। यह समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक फैला हुआ है। हवा की गति भी लगभग 4 से 5 किलो मीटर प्रति घंटा की है। ऐसे मौसमी सिस्टम के कारण अगले 24 घंटे में उत्तर पश्चिम भाग के एक या दो स्थानों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान है।

कोहरा के साथ सुबह, धूप में नहीं होगी गर्मी
मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को सुबह के समय राज्य के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा दर्जे का कोहरा छाने का पूर्वानुमान है। अगले दो दिनों के दौरान रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है। इसका प्रमुख कारण रात में आसमान का आंशिक बादलों से घिरा रहना होगा, इसके बाद दूसरे एवं तीसरे दिन राज्य के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में राज्य का माैसम शुष्क रहा। रात के तापमान में आंशिक बदलाव देखा गया। जिनमें मूल रूप से गया रहा, जहां कल की तुलना में लगभग 7 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। अधिकतर जगहों के न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री का बदलाव देखा गया है। सबसे कम न्यूनतम तापमान समस्तीपुर के पूसा में 7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा।