• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Boom In The Ganges, All The Gates Of Farakka Opened, In Many Cities Including Patna, Bhagalpur, Across The Ganga Red Mark

बिहार में हाई अलर्ट:गंगा में उफान, फरक्का के सारे गेट खुले, पटना, भागलपुर समेत कई शहरों में गंगा लाल निशान के पार

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार में सभी स्थानों पर रिकार्ड जलस्तर बढ़ोतरी और पटना के अलावा मुंगेर, भागलपुर, कटिहार के साथ फरक्का में खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद फरक्का बराज के सारे गेट शनिवार को खोल दिये गये। बिहार ने हाई अलर्ट कर दिया है। उधर, बराज पर गेट मैनेजमेंट के समन्वय के लिए बिहार वहां अपने इंजीनियर भेज रहा है। वे वहां बराज सिस्टम संचालन में सहयोग करेंगे। साथ ही पटना मुख्यालय से जुड़े रहेंगे।

फरक्का में पिछले 48 घंटे में गंगा का जलस्तर लगातार खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण बराज पर भारी दबाव उत्पन्न हो गया है। बक्सर में गंगा में पिछले 24 घंटे में 1.38 लाख अिधक क्यूसेक पानी आया। वहां नदी में शनिवार को 5.33 लाख क्यूसेक पानी आया। यह भी अबतक की रिकार्ड बढ़ोतरी है। इतना पानी इस सीजन में कभी नहीं बढ़ा। उधर, बक्सर के अलावा पटना, मुंगेर, भागलपुर, कटिहार में गंगा शनिवार को इस साल के सर्वोच्च जलस्तर पर रही।

शनिवार को गंगा पटना के दीघा में भी खतरे के निशान को पार कर गयी। गांधीघाट, हाथीदह में गंगा पहले से खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। गंगा के फरक्का बराज पर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद बिहार की चिंता बढ़ गयी है। गंगा में उफान के कारण उत्तर बिहार की अन्य नदियों में भी उफान की स्थिति है।

बक्सर में 24 घंटे में 1.38 लाख क्यूसेक डिस्चार्ज बढ़ा

भोजपुर: गंगा लाल निशान से 27 सेमी ऊपर
भोजपुर जिले में गंगा खतरे के निशान से 27 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई है। शनिवार की दोपहर 5 बजे गंगा नदी का जलस्तर 53.35 मीटर था। बड़हरा में गंगा नदी का डेंजर लेवल 53.8 मीटर है।

बेगूसराय: कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी
बेगूसराय में गंगा खतरे के निशान को भी पार कर गई है। जिसके कारण बछवाड़ा, बरौनी, मटिहानी, बलिया, शाम्हो और साहेबपुर कमाल समेत दर्जनों गांव में गंगा का पानी प्रवेश कर गया है।