• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Crowd Of Devotees Increased Before The Worship Of The Prime Minister, A Day Ago The Record Was Broken In Baba's Aarti

24 घंटे में 3 लाख भक्तों ने किया दर्शन:प्रधानमंत्री की पूजा से पहले भक्तों की बढ़ी भीड़, एक दिन पहले बाबा की आरती में टूटा रिकॉर्ड

पटना3 महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा

प्रधानमंत्री की पूजा से पहले महज 24 घंटे में 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन किया है। एक दिन पूर्व बाबा की आरती में भीड़ ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सावन के सोमवार की तरह ही बाबा के मंदिर में आरती के दौरान भक्तों की भीड़ जुटी है। प्रधानमंत्री के पूजन को लेकर मंदिर में श्रद्धालु पहले ही दर्शन पूजन कर लिए। मंदिर के पुजारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर ही मंदिर में भक्तों की भीड़ पहले बढ़ी है। दर्शन से लेकर आरती तक में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई है।

सोमवार की आरती में भीड़ का टूटा रिकॉर्ड

देवघर के पुजारी अनुराग पंडा का कहना है कि मंदिर में प्रधानमंत्री का आगमन है और इसके पहले भक्तों की भीड़ ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सोमवार की शाम आरती में पूरा मंदिर प्रांगण खचाखच भरा रहा। आरती के समय भक्तों की भीड़ सावन के सोमवार की तरह रही। गेट से लेकर मंदिर प्रांगण में भक्तों की पूरी भीड़ लगी रही। प्रधानमंत्री के आगमन से 4 घंटे पहले मंदिर को सुरक्षा कारणों से पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा और सिर्फ अनुमति वाले लोग ही प्रवेश कर पाएंगे। ऐसे में आम श्रद्धालुओं की पूजा थोड़ी प्रभावित होगी, इस कारण से ही भक्तों ने 24 घंटे पहले ही दर्शन पूजन का कार्यक्रम बना लिया है। सोमवार को पूरे दिन मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। जलाभिषेक करने वालों की लाइन खत्म नहीं हुई। शाम की आरती में भी भक्तों की भीड़ दिखी।

बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए उमड़ी भीड‍़।
बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए उमड़ी भीड‍़।

देवघर में होटल धर्मशाला फुल

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के कारण देवघर में होटल और धर्मशाला भी पूरी तरह से फुल हो गए हैं। बाहर से दर्शन पूजन के लिए आए श्रद्धालुओं को जगह नहीं मिल रही है। सुरक्षा कर्मियों और बाहर से आने वाले वीआईपी के साथ विशेष सुरक्षा एजेंसियों के लिए ही प्रशासन ने अधिक होटर और ठहरने का स्थान हॉयर कर लिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर देवघर में कई राज्यों के नेता भी डेरा डाले हुए हैं। इस कारण से भी काफी भीड़ है और लोगों को जगह नहीं मिल पा रही है। देवघर के सागर होटल के रमेश का कहना है कि 3 दिन पहले से ही होटल फुल हो गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने वाले अधिक हैं। इसमें कुछ बाहर से आए श्रद्धालु भी हैं जो दर्शन के लिए ठहरे हैं। राज होटल के राकेश का कहना है कि होटल में चेकिंग के साथ काफी भीड़ बढ़ी है। रविवार से आस पास के सभी होटल पूरी तरह से फुल चल रहे हैं।

मंगलवार की शाम और बढ़ेगी भीड़

प्रधानमंत्री मोदी के बाबा मंदिर में उपसना के कारण लगभग 6 घंटे तक आम श्रद्धालुओं का दर्शन पूजन नहीं हो पाएगा। मंदिर के आस पास की सभी दुकानों को बंद करा दिया गया है। मंदिर प्रांगण में भी अब कोई दुकान नहीं हैं। सुरक्षा को लेकर एसपीजी ने आस पास चौकसी बढ़ा दी है। दर्शन और जलाभिषेक के लिए आए श्रद्धालुओं को मंदिर से दूर वेटिंग में रखा गया है। श्रद्धालुओं को सुबह पूजन अर्चन करने दिया गया है लेकिन बाद में रोका गया है। सुरक्षा को लेकर पहले मंदिर को पूरी तरह से साफ सफाई के साथ सुरक्षित किया जाएगा फिर बाबा मंदिर में मोदी की पूजा होगी। प्रधानमंत्री के मंदिर प्रांगण से वापस जाने के बाद ही आम श्रद्धालु दर्शन पूजन कर पाएंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं को वेटिंग करना होगा। बाबा मंदिर के अनुराग पंडा का कहना है कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर भक्तों की वेटिंग से मंगलवार की शाम को आरती में भक्तों की भीड़ का फिर बड़ा रिकॉर्ड टूटेगा। जो श्रद्धालु दिन में पीएम के कार्यक्रम के कारण दर्शन नहीं कर पाएंगे वह शाम की आरती में शामिल होंगे।