पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Entire Proceedings Went On The First Day Of The Budget Session, The Departments Answered All 78 Questions Of The MLAs.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विधानसभा में पहली बार:बजट सत्र के पहले दिन चली पूरी कार्यवाही, विभागों ने विधायकों के सभी 78 सवालों के दे दिए जवाब

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तेजस्वी यादव विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सोमवार को अपने आवास से ट्रैक्टर चलाते हुए विधानसभा पहुंचे। - Dainik Bhaskar
तेजस्वी यादव विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सोमवार को अपने आवास से ट्रैक्टर चलाते हुए विधानसभा पहुंचे।
  • सारे जवाब विधायकों काे ऑनलाइन भेजे गए, सदन में सिर्फ पूरक प्रश्नाें पर दिया गया ध्यान

इस बजट सत्र में विधानसभा में कई चीजें पहली बार हुई। पहली बार विधायकों के सारे सवालों का जवाब विभागों ने उपलब्ध कराए। विधायकों को सारे जवाब ऑनलाइन भेजे गए, जिससे सदन में पूरक सवालों पर ही ध्यान दिया गया। इससे समय की बचत हुई। विधायकों के 78 सवाल थे।

सभी प्रश्नाें के जवाब पहले ही दिन मिल गए। कई वर्षाें बाद विधानसभा अध्यक्ष की पहल पर बजट सत्र का पहला दिन पूरी तरह संचालित हुआ। प्रश्नकाल हुए और सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हालांकि, वामपंथी सदस्यों ने वेल में हंगामा किया। वे वहीं धरने पर बैठ भी गए। उनके शोरशराबे के बीच ही सदन की कार्यवाही चलती रही।

स्पीकर ने पहले तो वेल में आए सदस्यों को काफी समझाया, लेकिन फिर वे सदन चलाने में जुट गए। उन्होंने पूरा प्रश्नकाल संचालित किया। सामान्यत: बजट सत्र का पहला दिन विपक्षी सदस्यों के हंगामे की भेंट ही चढ़ जाता है। लेकिन, साेमवार काे ऐसा नहीं हुआ। इधर, विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी कड़े तेवर के बावजूद अपनी भूमिका काे लेकर बेहद गंभीर दिखे। उन्होंने सरकार के जवाब पर पूरक पूछा और सत्ता पक्ष के साथ सरकार को घेरने की योजना पर काम करते रहे।

ट्रैक्टर से आए तेजस्वी, शकील अहमद दाल-चावल लेकर पहुंचे

तेजस्वी यादव विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेने के लिए सोमवार को अपने आवास से ट्रैक्टर चलाते हुए विधानसभा पहुंचे। मुख्य द्वार पर पदाधिकारियों ने तेजस्वी को ट्रैक्टर लेकर अंदर ले जाने की इजाजत नहीं दी तो वे वहां से अपनी गाड़ी से अंदर आए। वहीं कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान गेहूं, चावल, दाल व अन्य सामान बांध कर सदन पहुंचे थे। वे कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे। राजद, कांग्रेस और वामदल के विधायकों ने पोर्टिको में कृषि कानून व शराबबंदी को लेकर नारेबाजी की।

तेजस्वी ने फिर उठाया मैट्रिक प्रश्नपत्र लीक और जहरीली शराब से मौत का मामला
इस बीच तेजस्वी यादव ने मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठाया और सरकार से जवाब मांगा। तेजस्वी ने कहा कि हिन्दी का प्रश्न पत्र भी लीक हो रहा है, जो गंभीर इश्यू है। बिहार बोर्ड दावा करती है कि वह सीबीएसई पैटर्न पर परीक्षा लेती है। सीबीएसई का पेपर तो लीक नहीं होता, लेकिन बिहार बोर्ड की हर परीक्षा का पेपर लीक कैसे हो जा रहा है। सरकार इस पर जवाब दे। उन्होंने जहरीली शराब का मुद्दा भी उठाया। हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अभी ऐसे सवालों को उठाने का समय नहीं है।

एक घंटा के प्रश्नकाल के दौरान इतना शोर-शराबा होता रहा कि मंत्रीगण द्वारा दिए जा रहे प्रश्नों का उत्तर सदस्य भी सुन नहीं पाए। कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने तेजस्वी के वक्तव्य का यह कहकर विरोध किया कि जब वेल में विपक्षी सदस्य नारेबाजी कर रहे हैं तो वे कैसे अपनी बात रख सकते हैं। वैसे स्पीकर ने कहा कि सभी चारों अल्पसूचित और 73 तारांकित प्रश्नों का ऑनलाइन उत्तर पहले ही दिया जा चुका है, जिसे सदस्यों को पढ़कर आना चाहिए और सदन में सिर्फ पूरक प्रश्न ही पूछना चाहिए।

चीनी मिल से जुड़े सवाल पर बोले मंत्री- हम आपकी कारगुजारियों को ढो रहे

राजद के अवध बिहारी चौधरी ने प्रश्नकाल के दौरान सीवान में बंद चीनी मिल का मामला उठाया तो गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा- आप ही के शासन में सभी चीनी मिल बंद हुए थे। आपके ही पार्टी के मंत्री थे। हमलोग आपकी कारगुजारियों को ढो रहे हैं। सरकार चीनी मिल नहीं चलाती है।

निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्हें ही चीनी मिल सौंपा जाएगा। वहीं सत्ताधारी दल की महिला विधायक गायत्री देवी ने गृह विभाग से संबधित सवाल पूछा, पर मनमाफिक जवाब नहीं मिलने पर प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव से कहा कि हमारे सवाल का जवाब नहीं दिया जा रहा।

इस पर तेजस्वी यादव ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि सदस्यों के सवाल का जवाब सरकार नहीं दे रही। इसका गायत्री देवी ने तुरंत प्रतिकार किया- यह हमारी आपसी बात है। प्रतिपक्ष के नेता मेरे लिए चिंता न करें। इस पर तेजस्वी थोड़ी देर चुप रहे, फिर कहा- हम विरोधी दल के नेता हैं। अगर सरकार सवाल का जवाब नहीं देगी तो पूछेंगे ही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें