पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The First Death From Corona In Saran And 12th In The State, 228 New Infected Were Found On Saturday; 10 New Patients In Patna, Total 2394 Infected In The State

कोरोना काल:सारण में कोरोना से पहली और राज्य में 12वीं मौत, शनिवार को 228 नए मामले मिले; पटना में 10 नए मरीज, राज्य में कुल 2394 संक्रमित

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
10 मई से मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी। इसके बाद हरियाणा, कर्नाटक और तेलंगाना से आगे निकल गया 22 मई को तो पंजाब से भी ज्यादा मरीज हो गए।
  • 13 दिनों में संक्रमितों की संख्या इतनी बढ़ी कि 4 राज्यों से आगे निकला बिहार
  • पीएमसीएच में भर्ती था सारण का युवक, मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव

पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सारण के कोरोना संदिग्ध युवक की शुक्रवार देर रात मौत हो गई। उसका सैंपल जांच के लिए लिया गया था। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य में काेराेना से 12वीं और सारण में पहली मौत है। इधर, 24 जिलों में 228 नए संक्रमित मिलने से कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 2394 हो गई है। सबसे ज्यादा 31 मरीज रोहतास में मिले हैं।

वैशाली में 24, मधेपुरा में 19, मधुबनी में 18, सुपौल में 15, कटिहार व सीतामढ़ी में 13, औरंगाबाद में 14, खगड़िया में 12 और पटना व गया में 10-10 मरीज मिले हैं। उधर, पिछले 24 घंटे में राज्य के 24 लोगों ने कोरोना को मात दी है। अबतक 653 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 61220 लोगों की कोरोना जांच हुई है।
पीएमसीएच में दम तोड़ने वाला 42 साल का भगवान राय मढ़ौरा का रहने वाला था। सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत पर उसको पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। आइसोलेशन वार्ड में वह बेड नंबर एक पर भर्ती था। लक्षण मिलने पर उसे नेत्र विभाग के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।
लॉकडाउन 2.0 तक के सभी मरीज ठीक हुए
लॉकडाउन 2 यानी 3 मई तक राज्य में पाए गए 99.5% से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं। इक्का-दुक्का मौतें ही हुईं। वह भी उनकी जो किसी न किसी गंभीर रोग से ग्रसित थे। राज्य में मरीजों के ठीक होने के औसत समय 10-12 दिन लग रहा है। 3 मई के बाद आए मरीजों में भी 112 स्वस्थ हो घर लौट चुके हैं। देखा जाए तो 9 मई तक जितने मरीज मिले सब ठीक हो गए। सक्रिय 1716 मरीजों में 1025 तो बीते 6 दिनों में ही आए हैं। मरीजों की इसी संख्या से राज्य का रिकवरी रेट 47.5% से गिरकर करीब 27% पर पहुंच गया है।

रिकवरी रेट तब गड़बड़ाया जबसे राज्य में प्रवासी लोगों के लौटने का सिलसिला शुरू हुआ। राज्य में अब तक कुल 653 लोगों ने कोरोना को मात दी है। देश में शनिवार शाम सात बजे तक  52,720 व्यक्ति  स्वास्थ्य हो चुके हैं, जो कुल मरीज 1,27,296  का 41.12% है। अभी बिहार में कुल 2345 कोरोना संक्रमित मरीज हैं।  कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल एनएमसीएच पटना के डॉ. मुकुल सिंह बताते हैं कि 4 मई से पहले के एक भी मरीज हॉस्पिटल में नहीं है। 11 मई को आने वाले मरीज को भी 22 मई को हॉस्पिटल से छुट्‌टी दे दी गई है।  
कुल संक्रमित मरीजों में 55% प्रवासी मजदूर
प्रवासी मजदूरों के लौटने के बाद अचानक कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी जिसकी वजह से रिकवरी रेट में भी कमी आई। बिहार में अभी तक कुल 1200 सौ से अधिक प्रवासी मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह राज्य के कुल संक्रमित मरीजों का 55 फीसदी के लगभग है।
अब तो एक ही निगेटिव रिपोर्ट आने पर हॉस्पिटल से छुट्‌टी
अब कोरोना संक्रमित मरीजों की पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के साथ ही कोरोना संक्रमित को हॉस्पटल से छुट्टी दे दी जा रही है। लेकिन पहले दो से तीन रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही हॉस्पिटल से छुट्टी देने का प्रावधान था। इसके लिए मरीजों को 10 से लेकर 14 दिनों का समय लग जाता था। उसके बाद भी राज्य में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा लगातार बिगड़ता जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें