पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Intermediate Experimental Examination Will Start From Tomorrow Till January 18, The Admit Cards Distributed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा कल से शुरू होकर 18 जनवरी तक चलेगी, प्रवेश पत्र बांटे

हाजीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में प्लस टू के 46,888 परीक्षार्थी होंगे शामिल, आरएन कालेज परीक्षा केंद्र हुआ परिवर्तित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी बोर्ड के निर्देशानुसार तैयारी पूरी हो गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के प्रवेश पत्र का वितरण विभिन्न प्लस टू विद्यालयों द्वारा शुरू किया गया। प्रायोगिक परीक्षा 9 जनवरी से 18 जनवरी 2021 तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों में होगी। प्रवेश पत्र सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए ही मान्य होंगे। सेंटअप परीक्षा में असफल छात्र-छात्राएं प्रायोगिक परीक्षा 2021 में शामिल नहीं हो सकेंगे।

इस बार जिले से कुल 46,888 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने +2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान से अनुरोध किया है कि प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को दी गई वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ छात्रों को उपलब्ध कराएंगे। बोर्ड के निर्देशानुसार कई संस्थानों में छात्रों को मुहर व हस्ताक्षर के साथ गुरुवार से उपलब्ध कराया गया।

इन निर्देशों को परीक्षार्थी पालन करें
बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने वाले सभी छात्र छात्राओं को निर्देश दिया है कि वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान से सम्पर्क कर अपना प्रवेश पत्र (शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित एवं मुहरयुक्त) प्राप्त करेंगे। परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि 9 जनवरी से 18 जनवरी 2021 तक की अवधि में केन्द्राधीक्षक द्वारा निर्धारित तिथि व पाली में अपने प्रवेश पत्र में अंकित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में शामिल होंगे। यह प्रवेश पत्र मात्र प्रायोगिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जारी किया गया है। जबकि सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु प्रवेश-पत्र अलग से जारी किया जाएगा।

जांच परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों के लिए ही प्रवेश पत्र होगा मान्य
प्रायोगिक परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र केवल जांच परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए ही मान्य होगा। जांच परीक्षा में अनुत्तीर्ण व अनुपस्थित छात्र-छात्रा प्रायोगिक परीक्षा 2021 में शामिल नहीं हो सकेंगे। +2 स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान को निदेश दिया गया है कि जो छात्र छात्रा +2 विद्यालय व महाविद्यालय द्वारा आयोजित जांच परीक्षा में गैर अनुत्तीर्ण या अनुपस्थित हैं उनका प्रवेश पत्र किसी भी परिस्थिति में उनके द्वारा जारी नहीं किया जायेगा। यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा किसी भी अनुत्तीर्ण या अनुपस्थित छात्र का प्रवेश पत्र जारी करते हंै, तो इसे घोर अनियमितता मानते हुए समिति गंभीरता से लेगी और इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी कठिनाई के लिए परीक्षार्थी व संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेवार होंगे।

एलएन कालेज भगवानपुर को बनाया गया नया केंद्र
स्थानीय आरएन कॉलेज में प्रायोगिक परीक्षा के बनाये गए केंद्र को परिवर्तन कर दिया गया है। कालेज के प्राचार्य डॉ. रवि सिन्हा द्वारा विभाग को भेजे गए पत्र के माध्यम से बताया गया है कि विधानसभा चुनाव के दौरान बज्रगृह कालेज कैम्पस को बनाया गया था। चुनाव कार्य सम्पन्न होने के बाद भी वर्ग कक्षा और प्रयोगशाला रूम सील है। विभाग ने आरएन कालेज केंद्र को परिवर्तन करते हुए एलएन कालेज भगवानपुर को बनाया गया है।

छात्रों को परेशानी होने पर संस्थान के प्रधान होंगे जिम्मेवार
बोर्ड ने संबंधित शिक्षण संस्थानों को पूर्व में ही निर्देश दिया है कि जिन छात्र छात्राओं का इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने के लिए शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन सूचीकरण और परीक्षा आवेदन भरा गया है, लेकिन वैसे छात्रों का ऑनलाइन सूचीकरण, परीक्षा आवेदन भरे जाने के मद में निर्धारित शुल्क शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा जमा नहीं किया गया है या कम शुल्क जमा किया गया है, वैसे छात्र छात्रा का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जा रहा है। इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी कठिनाई के लिए संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान जिम्मेवार होंगे। यदि बकाया शुल्क शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा जमा कर दिया जाता है, तो परीक्षा प्रारंभ होने की तिथि से पूर्व उनका प्रवेश पत्र जारी किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें