पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Investigation Will Be Done Under The Supervision Of The High Court, The Order For The Transfer Of All The Eight Members Of The SIT Including The SP

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंगेर गाेलीकांड:हाईकोर्ट की निगरानी में होगी जांच, एसपी समेत एसआईटी के सभी आठ सदस्यों के तबादले का आदेश

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विसर्जन के दौरान फायरिंग की जांच सीबीआई नहीं, सीआईडी ही करेगी

पिछले साल मुंगेर में मूर्ति विसर्जन के दाैरान हुए गाेलीकांड की जांच हाईकाेर्ट की निगरानी में सीअाईडी करेगी। बुधवार काे पटना हाईकाेर्ट ने यह आदेश दिया। हाईकाेर्ट ने अभी मामले की जांच कर रहे एसपी, काेतवाली थानेदार व आईओ सहित सभी पुलिस अधिकारियाें का तबादला करने का आदेश भी बिहार सरकार काे दिया है। न्यायमूर्ति राजीव रंजन प्रसाद की एकलपीठ ने अमरनाथ पोद्दार की रिट याचिका पर गाेलीकांड में मारे गए अनुराग के परिजनाें काे 10 लाख का मुआवजा देने काे कहा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में इस मामले की सुनवाई अब पटना हाईकोर्ट कर रहा है। हालांकि बिहार सरकार ने पहले ही इस केस की जांच सीआईडी काे दी थी पर अब जांच हाईकाेर्ट की निगरानी में हाेगी। सीआईडी ने अपनी ओर से 54 बिंदुओं पर जांच करने की बात हाईकाेर्ट काे बताई है।

सीआईडी काे जांच रिपाेर्ट अगले चार सप्ताह में हाईकाेर्ट काे देनी है। अमरनाथ पोद्दार की ओएर से यह क्रिमिनल रिट याचिका पटना हाईकाेर्ट के वकील मानस प्रकाश व सुप्रीम काेर्ट के वकील अलख आलाेक ने दायर की गई थी। मानस ने बताया कि केस की अगली सुनवाई अब 6 मई काे हाेगी।

एसपी समेत ये अफसर हटेंगे
एसपी लिपि सिंह के तबादले के बाद गठित एसआईटी के हेड मुंगेर के वर्तमान एसपी- मानवजीत सिंह ढिल्लो बनाए गए थे। उनके साथ तीन डीएसपी- डीआईजी कार्यालय की डीएसपी प्रशासन- रश्मि, एसपी ऑफिस के डीएसपी मुख्यालय- सुमित कुमार और डीएसपी हवेली खड़गपुर- संजय पांडेय, दो इंस्पेक्टर- विनय सिंह और बाल कृष्ण यादव और दो सब इंस्पेक्टर- शेखपुरा के राजनंदन, जमुई के अमित कुमार शामिल थे।
20 फरवरी को सरकार ने सीआईडी को सौंपा जांच का जिम्मा | अनुराग के परिजन लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। इस बीच 20 फरवरी को राज्य सरकार की इस केस की जिम्मेदारी सीआईडी को दे दी।

हाईकोर्ट ने कहा- निष्पक्ष जांच के लिए इन आठ अफसरों को तीन दिन में मुंगेर से हटाएं

विसर्जन के दौरान गोलीबारी में 1 की मौत, 8 जख्मी हुए थे
26 अक्टूबर 2020 की रात दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारी व जवान परंपरा तोड़ते हुए बड़ी दुर्गा प्रतिमा के पहले ही अन्य प्रतिमाओं को विसर्जित कराने पर अड़े थे। पुलिस व श्रद्धालुओं के बीच झड़प हुई थी। पुलिस की गोली से युवक अनुराग पोद्दार की मौत हो गई थी।

विरोध में 6 थानों व वाहनों में लोगों ने लगाई थी आग
मुंगेर के लोगों ने पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाया थे। लोगों का कहना है कि पहले से परंपरा रही है कि पहले बड़ी देवी की प्रतिमा का विसर्जन होता है। उसके बाद छोटी मूर्ति का विसर्जन किया जाता है। लेकिन पुलिस जबरन विसर्जन करा रही थी। पुलिस ने इस दौरान बेरहमी से लोगों की पिटाई भी की थी।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाईकोर्ट में सुनवाई

सीबीआई से मामले की जांच कराने और परिजनाें काे 5 कराेड़ का मुआवजा देने के बाबत क्रिमिनल रिट याचिका दायर की गई थी। पिछले साल 26 अक्टूबर काे विसर्जन के दाैरान हुई गाेलीकांड में अमरनाथ पोद्दार के बेटे अनुराग पाेद्दार की माैत हाे गई थी। इस गाेलीकांड के बाद सरकार ने वहां के तत्कालीन डीएम राजेश मीना व वहां की एसपी लिपि सिंह का तबादला कर दिया था। अमरनाथ पोद्दार ने पटना हाइकोर्ट में 6 जनवरी 2021 काे क्रिमिनल रिट दायर किया था। साथ ही त्वरित सुनवाई के लिए मेंशन किया था। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।

उसके बाद अनुराग की मां सुप्रीम काेर्ट चली गईं। उन्हाेंने अलख आलोक श्रीवास्तव के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। इसी पर 25 जनवरी 2021 काे सुप्रीम कोर्ट ने 2 महीने में अनुराग के पिता की अपील पर सुनवाई पूरी करने का निर्देश पटना हाईकोर्ट को दिया था।

चुनाव आयोग ने तत्कालीन एसपी-डीएम को हटा दिया था
चुनाव आयोग ने तत्काल डीएम राजेश कुमार मीणा व एसपी लिपि सिंह का तबादला करते हुए मुंगेर में डीएम रचना पाटिल व एसपी मानवजीत सिंह ढ़िल्लो को पदस्थापित किया था। साथ ही चुनाव आयोग ने मगध रेंज के कमिश्नर असंगवा चुआ आओ को बतौर जांच अधिकारी भेजते हुए सात दिनों के अंदर जांच प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें