पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Mother And Elder Brother Of The Businessman's Mother And Elder Brother Died Of Scorching Fire In The Market Complex From The Short circuit

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अगलगी:शाॅर्ट-सर्किट से मार्केट कांप्लेक्स में लगी भीषण आग व्यवसायी की मां और बड़े भाई की झुलसने से मौत

हाजीपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजेन्द्र चौक से सटे मार्केट कांप्लेक्स की बिल्डिंग में आग लगने से कई प्रतिष्ठान समेत तीन आवासीय फ्लैट का सामान जलकर राख

हाजीपुर शहर के हार्ट जोन राजेन्द्र चौक व नेशनल सिनेमा हॉल से सटे मार्केट कांप्लेक्स की बिल्डिंग में आग लगने से कई प्रतिष्ठान समेत तीन आवासीय फ्लैट का सारा सामान जलकर राख हो गया। इस भीषण अगलगी की घटना में बिल्डिंग के अंदर फंसे मां व बेटे की झुलसकर मौत हो गई। आग से झुलसकर मरने वाले शहर के चर्चित युवा कपड़ा व्यवसायी राठौर ग्रुप उर्फ बंटी भाई की मां 58 सुनीता देवी व 28 वर्षीय बड़े भाई विकास कुमार हैं। इस भीषण अग्निकांड के कारण शहर में दोपहर दो बजे तक अफरा-तफरी का माहौल बन रहा।

बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर में राठौर ग्रुप उर्फ बंटी भाई की मेंस वेयर व प्रथम फ्लोर पर लेडीज वेयर एवं सेकेंड फ्लोर पर एक निजी कंपनी के कॉल सेंटर एवं थर्ड फ्लोर पर बने फ्लैट में सभी लोग रहते हैं। प्रथम फ्लोर पर बने गोदाम में लाखों रुपए की साड़ी व अन्य कपड़ा रखे हुए थे। बिजली के मेन बोर्ड के पास शॉर्टसर्किट से आग लगने की जानकारी मिली। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। इस बिल्डिंग में रहने वाले 3 परिवार के 20 से 25 लोग एवं कॉल सेंटर के 15 से 20 छात्र-छात्राएं तीसरे मंजिल में फंस गए थे, जिन्हें सदर डीएसपी राघव दयाल के नेतृत्व में एसडीआरएफ की टीम व दमकल कर्मचारियों ने घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की सीढ़ी के सहारे सभी को दूसरी बिल्डिंग पर भेजकर किसी तरह सुरक्षित बाहर निकालने में कामयाब रहा, जबकि आग से झुलसने के कारण मां व बेटे की मौत हो गई।

वहीं आग पर काबू पाने में लगभग तीन घंटे लग गए। इस तीन मंजिला बिल्डिंग में दुकान के संचालक तीनों भाइयों के परिवार भी रहते हैं। नीचे से लोग किसी तरह बाहर आ गए, लेकिन बिल्डिंग में धुआं भर जाने से तीसरे मंजिल में रहने वाले लोग फंस गए थे। सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और दमकल गाड़ियों ने आग बुझाना शुरू किया। जहां आग लगी थी वहां तक धुएं के कारण पहुंचना मुश्किल था। फायर ब्रिगेड की सीढ़ी से किसी तरह छत पर फंसे लोगों को बाहर से उतारा गया।

शॉर्टसर्किट से आग लगने की आशंका
बिल्डिंग में आग बुधवार के सुबह 9. 50 बजे प्रथम फ्लोर बिजली के मेन बोर्ड में शॉर्टसर्किट के कारण लगी है। प्रथम तल पर रखे साड़ी में अाग पकड़ लिया, आग लगने के समय प्रकाश उर्फ बंटी भाई राजेन्द्र चौक पर था और बड़ा भाई विकास अपने निजी कंपनी में कर्मचारियों के साथ काम कर रहा था। वहीं, बिट्टू कोचिंग रामबालक चौक गया हुआ था और मां किचन में खाना बना रही थी। तभी आग लगने की सूचना प्रतिष्ठान कर्मचारी ने विकास को दी। विकास ने पहले मेन स्विच बंद किया और बिजली विभाग को सूचना दी।

स्थानीय लोगों ने सदर एसडीपीओ व अग्निशामक पदाधिकारी को आग लगे होने की सूचना दी। सूचना मिलते ही सदर एसडीपीओ ने 10. 20 बजे पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गया। जबकि 10.45 बजे पहुंचे दमकल टीम ने बचाव कार्य को लेकर पहुंच गया। आग की तेज लपटे देखते-देखते पूरी मार्केट कांप्लेक्स को अपने आगोश में ले लिया। हाजीपुर एसडीआरएफ इंस्पेक्टर दीपक कुमार झा समेत कुल 25 एसडीआरएफ टीम, ने घटना की जानकारी होते ही 7 मिनट के अंदर घटना स्थल पर पहुंच गया। तीन जवान दीवाल तोड़कर ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ रेस्क्यू किए। लगभग तीन घंटे तक अथक प्रयास के बाद डेढ़ बजे आग पर काबू पाया।

केवल बंटी भाई शोरूम को एक करोड़ की क्षति का अनुमान
नगर थाना क्षेत्र के सिनेमा रोड स्थित राजेन्द्र चौक मार्केट कांप्लेक्स में राठौर ग्रुप उर्फ बंटी भाई प्रतिष्ठान एवं बिल्डिंग में आग लगने लगभग एक करोड़ रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। इस अग्निकांड में दम घुट कर प्रकाश उर्फ बंटी भाई की मां और बड़े भाई विकास की मौत हो गई एवं प्रतिष्ठान के दो कर्मचारी समेत 6 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। सभी घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां सभी के हालत ठीक हैं। मृतक नंदकिशोर सिंह के 58 वर्षीय महिला सुनीता देवी एवं उनके पुत्र 28 वर्षीय विकास कुमार हैं। वहीं, आग से झुलसने वालों में नंदकिशोर सिंह व उनके पुत्र प्रकाश कुमार उर्फ बंटी भाई, बिट्टू कुमार, प्रतिष्ठान के कर्मचारी 22 वर्षीय मिंटू कुमार, 18 वर्षीय मैयूर एवं मो. सलमान हैं।

ट्रैफिक इंचार्ज ने संभाला मोर्चा
अग्निकांड के बाद जुटी भीड़ को नियंत्रण एवं दमकल गाड़ी को पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस तत्पर दिखी। ट्रैफिक इंस्पेक्टर अर्चना कुमारी ने शहर के सभी चौक चौराहे पर सिपाही की मुस्तैदी कर ड्यूटी करने के साथ भीड़ नियंत्रण करने का निर्देश देते दिखे। आग लगने के बाद शहर के राजेन्द्र चौक व सिनेमा रोड की लगभग दुकानों को बंद कराना प्रशासन के लिए मजबूरी बन गई थी। बचाव दल ने बिल्डिंग में फंसे लोगों को जैसे जैसे बाहर निकाला, वैसे ही स्वास्थ्यकर्मी ने सभी को सदर अस्पताल पहुंचाया। भीड़ नियंत्रण को लेकर नगर थाना की पुलिस सभी सड़कों पर लाठी-डंडे लेकर भीड़ को हड़काते हुए दिखे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें