पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • The Plan To Use Electricity In Cooking Is Helpful For The Poor, A Power Foundation Is Planned Near The Ministry Level

सरकार कर रही प्रोत्साहित:खाना बनाने में बिजली के उपयोग की योजना गरीबों के लिए मददगार, मंत्रालयस्तर के पास एक पावर फाउंडेशन के गठन की है योजना

पटना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
योजनाओं का शुभारंभ करते मंत्री आरके सिंह।

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने कहा कि मंत्रालयस्तर पर एक पावर फाउंडेशन के गठन की योजना है, जिसके तहत खाना पकाने के काम में सिर्फ बिजली का उपयोग ही किया जाएगा। इससे न केवल हमारी अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भर होगी, बल्कि आयात पर निर्भरता कम करने में भी मदद मिलेगी। बिजली भारत का भविष्य है और आने वाले समय में देश की ज्यादातर बुनियादी सुविधाएं विद्युत ऊर्जा पर ही निर्भर होंगी।

मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कार्यरत है, इसीलिए तो सरकार भोजन बनाने में बिजली के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रही है, क्योंकि इससे समाज के गरीब वर्ग को अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए सस्ते विकल्प मिलेंगे। इससे न केवल देश आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर होगा, बल्कि आयात पर निर्भरता कम करने में भी मदद मिलेगी।

वे दिल्ली से ही एनपीजीसीएल, नबीनगर में एक सर्विस बिल्डिंग, एनटीपीसी द्वारा विकसित एक शॉपिंग परिसर व एनटीपीसी बरौनी में एक मेन प्लांट कैंटीन का उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह भी मौजूद थे।

बेहतर ट्रांसमिशन लाइन से मिलेगी बिहार को सस्ती और उच्च गुणवत्ता की बिजली

पटना|केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने कहा कि बेहतर ट्रांसमिशन लाइन से बिहार को सस्ती और उच्च गुणवत्ता की बिजली मिलेगी। वे पावरग्रिड के 400/220/132 केवी सहरसा उपकेंद्र में 400 केवी डबल सर्किट किशनगंज-दरभंगा ट्रांसमिशन लाइन के लीलो निर्माण परियोजना का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास करने के बाद संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बिजली की आपूर्ति की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने उत्तर बिहार के पावर परिदृश्य का अध्ययन किया। इसके आधार पर ही दरभंगा के साथ सहरसा 400 केवी उपकेंद्र के लिए अतिरिक्त कनेक्टिविटी देने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम में मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, सांसद दिनेश चंद्र यादव व पावरग्रिड के सीएमडी के. श्रीकांत मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें