पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन विभाग से मांगी वोटर लिस्ट

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा की वोटर लिस्ट के आधार पर तैयार होगी सूची

अगले साल होने पंचायत चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन विभाग से वोटर लिस्ट उपलब्ध कराने को कहा है। विधानसभा चुनाव की वोटर लिस्ट के आधार पर ही पंचायत चुनाव की वोटर लिस्ट तैयार होगी। अंतर सिर्फ इतना होगा कि इसमें शहरी वोटर नहीं होंगे।

अगले महीने से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो जाएगा। चुनाव अगले साल मार्च से लेकर मई के बीच कराया जाना है। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए आयोग ने निर्वाचन विभाग से विधानसभा चुनाव की वोटर लिस्ट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

विधानसभा की वोटर लिस्ट का विखंडीकरण कर वार्डवार वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी। उसके लिए सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल होगा। बिहार में कोरोना काल में यह दूसरा चुनाव होगा, जिसकी तैयारी शुरू हो रही है। पिछला पंचायत चुनाव वर्ष 2016 में कराया गया था।

चुनाव गैर दलीय आधार पर होगा और पिछले चुनाव में जो आरक्षण लागू था वही इस चुनाव में भी लागू होगा। माना जा रहा है इस बार का चुनाव भी 10 चरणों में कराया जा सकता है। पिछला चुनाव 10 चरण में 24 अप्रैल से लेकर 30 मई तक कराया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें